देश / मोदी मंत्रिमंडल का हुआ विस्तार, इन सात महिला नेताओं ने ली मंत्री पद की शपथ

Zoom News : Jul 07, 2021, 09:31 PM
New Delhi: मोदी मंत्रिमंडल विस्तार में बुधवार की शाम को 15 कैबिनेट और 28 राज्य मंत्रियों के साथ कुल 43 मंत्रियों ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली। सबसे खास बात रही कि जिन मंत्रियों ने पद की शपथ ली है उनमें 7 महिला मंत्री हैं। बीजेपी की सहयोगी अपना दल (एस) की प्रमुख और मिर्जापुर से सांसद अनुप्रिया पटेल को कैबिनेट में जगह दी गई है। उनके मंत्री बनने की खबर सुनते ही अनुप्रिया पटेल के कार्यालय में जश्न दिखा। अगले साल यूपी चुनाव से पहले बीजेपी का यह महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है।

इसके साथ ही, कर्नाटक के उडुपी से बीजेपी की सांसद शोभा करंदलाजे ने मंत्री पद की शपथ ली है। नई दिल्ली से बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी को भी मोदी कैबिनेट में पहली बार जगह दी गई है। वह सुप्रीम कोर्ट की वकील भी हैं।

झारखंड की कोडरमा से भारतीय जनता पार्टी की संसद अन्नपूर्णा देवी को भी मंत्री पद की शपथ दिलाई गई है। इसके साथ ही त्रिपुरा वेस्ट से सांसद प्रतिमा भौमका को भी मोदी कैबिनेट में जगह मिली है। इसके अलावा महाराष्ट्र के डिंडौरी से सांसद भारती प्रवीण पंवार को भी मंत्री पद दी गई है। साथ ही, गुजरात के सूरत से भारतीय जनता पार्टी की सांसद दर्शना विक्रम जरदोश को भी मंत्री बनाया गया है।

गौरतलब है कि 43 शपथ लेने वाले मंत्रियों में पंकज चौधरी, अनुप्रिया पटेल (अपना दल), सत्य पाल सिंह बघेल, राजीव चंद्रशेखर, शोभा करणडालजे, भानू प्रताप सिंह वर्मा, दर्शन विक्रम, मीनाक्षी लेखी, अनुपपूर्णा देवी, ए नारायणसामी, कौशल किशोर, अजय भट्ट, बीएल वर्मा, अजय कुमार, देवसिंह चौहान, भगवंथ खूबा, कपिल पाटिल, प्रतिमा भौमिक, सुभाष सरकार, भागवत कराद, राज कुमार रंजन सिंह, भारती प्रवीण पवार, विशेश्वर टूडू, शांतुन ठाकुर, मुंजापारा महेंद्र भाई, जॉन बराला, एल मुर्गुन , निशित प्रमाणिक भी शामिल हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER