कूटनीति / मोदी ने ट्रम्प को नए साल की बधाई दी, कहा द्विपक्षीय सहयोग रखेंगे बरकरार

Dainik Bhaskar : Jan 07, 2020, 11:02 AM
नई दिल्ली | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को नए साल की बधाई देने के लिए फोन किया। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक, दोनों नेताओं के बीच आपसी रिश्तों को आगे बढ़ाने पर चर्चा हुई। मोदी ने ट्रम्प से कूटनीतिक संबंध गहरे करने और आगे भी द्विपक्षीय सहयोग बरकरार रखने की इच्छा जताई। राष्ट्रपति ट्रम्प ने भी नए साल पर भारत को समृद्धि और प्रगति की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने दोनों देशों के बीच संबंधों की सफलता और उपलब्धि पर संतुष्टि जताई। 

मोदी ने ट्रम्प से बातचीत में उनके परिवार और अमेरिकी नागरिकों को अच्छे स्वास्थ्य, समृद्धि और सफलता की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि दोनों देशों ने कूटनीतिक रिश्ते गहरे करने में सफलता पाई है। मोदी ने ट्रम्प से आगे भी आपसी हित वाले क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने की इच्छा जाहिर की। इस पर ट्रम्प ने कहा कि वे भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों को गहरा करने के लिए तैयार हैं।

अनुच्छेद 370, कश्मीर और आतंकवाद पर भारत का समर्थन करता रहा है अमेरिका

अमेरिका ने बीते कुछ सालों में कई अहम मुद्दों पर भारत का समर्थन कर दोनों देशों के संबंधों को गहरा करने में अहम भूमिका निभाई है। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के भारत सरकार के फैसले का ट्रम्प प्रशासन ने समर्थन किया था। ट्रम्प ने जी-7 सम्मेलन में मोदी के साथ बैठक में कहा था कि उन्हें भरोसा है कि भारत पाकिस्तान के साथ कश्मीर मुद्दा सुलझा लेगा। इसके अलावा आतंकवाद के मुद्दे पर भी अमेरिका लगातार भारत के साथ रहा है। पिछले महीने वॉशिंगटन में हुई 2+2 वार्ता में अमेरिका-भारत ने पाकिस्तान को आतंकवाद पर तुरंत कार्रवाई करने के लिए कहा था। इस पर पाकिस्तान की तरफ से नाराजगी जताई गई थी। 

हाउडी मोदी में पहुंचे थे ट्रम्प, यह किसी विदेशी नेता की रैली में उनकी पहली शिरकत

ट्रम्प और मोदी के बीच हालिया मुलाकात सितंबर में हाउडी मोदी समिट के दौरान हुई थी। यह पहली बार था, जब अमेरिका का कोई राष्ट्रपति भारतीय समुदाय की किसी रैली में शामिल हुआ था। 50 हजार लोगों के बीच ट्रम्प ने कहा था कि मोदी मेरे सबसे भरोसेमंद और अच्छे दोस्त हैं। अमेरिका में 40 लाख भारतीयों पर हमें गर्व है। आपने भी अमेरिका को गर्व महसूस कराने में योगदान दिया है। मेरा प्रशासन आपके लिए हमेशा मौजूद है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER