देश / मोदी सरकार आपके खाते में डालने वाली है 2000 रुपये, यहां जानें बैलेंस चेक करने का तरीका

Zee News : Jul 29, 2020, 03:54 PM
नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के दौरान मोदी सरकार (Modi Govt) ने आर्थिक मदद का ऐलान किया है। इसी के तहत केंद्र सरकार किसानों के खाते में 2000 रुपये डालने वाली है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना (PKSY) के तहत अगले महीने किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर होने वाला है। हम दे रहे हैं इससे जुड़ी जानकारी।।।


ऐसे पता करें स्टेट्स

इस योजना के तहत किसानों को हर साल 3 किश्त में 6000 रुपये दिए जा रहे हैं। अब तक इस स्कीम के जरिए 10 करोड़ से ज्यादा किसानों को जोड़ा जा चुका है। 1 अगस्त से सरकार आखिरी किस्त ट्रांसफर करना शुरू करेगी। हमारे सहयोगी zeebiz.com के अनुसार अगर नए वित्त वर्ष में आपने भी आवेदन किया है तो यह जानना जरूरी है कि आपके आवेदन का स्टेटस क्या है। इसकी पूरी जानकारी सरकारी वेबसाइट pmkisan.gov.in पर अपलोड की जा चुकी है। यहां जाकर आप अपना स्टेटस पता कर सकते हैं।


ऐसे चेक करें अपना नाम

सबसे पहले आपको देखना चाहिए कि कहीं कोई जानकारी तो गलत नहीं दे दी है। फार्मर कार्नर (Farmers Corner) पर क्लिक करने के बाद Beneficiary status पर क्लिक करें। जिसके बाद वहां आधार नंबर (Aadhaar Number), अकाउंट नंबर और फोन नंबर का विकल्प दिखेगा। यहां आप देख सकते हैं कि आपकी दी हुई जानकारी सही है या नहीं। अगर गलत है तो इसे सही करा सकते हैं। अगर आपका आवेदन किसी डॉक्युमेंट (आधार, मोबाइल नंबर या बैंक खाता) की वजह से रुका है तो वह डॉक्युमेंट भी ऑनलाइन अपलोड कर सकते हैं।


pmkisan.gov.in: चेक करें स्टेटस

अगर आपने योजना का फायदा लेने के लिए आवेदन किया है और अब अपना नाम लाभार्थियों की सूची में देखना चाहते हैं तो सरकारी वेबसाइट pmkisan।gov।in पर चेक कर सकते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER