Sukanya Yojana / देश की बेटियों को मोदी सरकार का तोहफा- सुकन्या योजना पर होगी ज्यादा कमाई

Zoom News : Dec 29, 2023, 10:00 PM
Sukanya Yojana: सरकार ने नए साल से पहले देश की बेटियों को बड़ा तोहफा दिया है. अब सुकन्या समृद्धि योजना पर बेटियों को ज्यादा रिटर्न मिलेगा. सरकार की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार जनवरी से मार्च 2024 तक की ​तिमाही के लिए स्मॉल सेविंग स्कीम की अपडेटिड ब्याज दरों में बदलाव कर दिया है. सरकार ने इस बार सिर्फ सुकन्या और तीन साल की एफडी की ब्याज दरों में इजाफा किया है. इस इजाफे के बाद सीनियर सिटीजंस सेविंग स्कीम और सुकन्या योजना में सबसे ज्यादा रिटर्न मिलेगा. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर 3 साल की एफडी और सुकन्या की ब्याज दरों में कितना इजाफा किया है.

सुकन्या योजना की ब्याज दरों में इजाफा
सरकार की ओर से जारी जानकारी के अनुसार स्मॉल सेविंग स्कीम में सिर्फ दो योजनाओं की ब्याज दरों में इजाफा किया गया है. इसके अलावा किसी भी योजना की दरों में बढ़ोतरी नहीं की गई है. आंकड़ों के अनुसार सुकन्या की ब्याज दरों में 0.20 फीसदी का इजाफा किया गया है. जिसके बाद सुकन्या की ब्याज दरें 8.20 फीसदी हो गई हैं. इसका मतलब है कि स्मॉल सेविंग स्कीम में सुकन्या रिटर्न देने के मामले में सीनियर सिटीजंस सेविंग स्कीम के बराबर पर आकर खड़ी हो गई है.

3 साल की एफडी में भी इजाफा
वहीं दूसरी ओर 3 साल की एफडी की ब्याज दरों में भी बढ़ोतरी की गई है. आंकड़ों के अनुसार इस एफडी में 0.10 फीसदी का इजाफा किया गया है. अब पोस्ट ऑफिस की तीन साल की एफडी पर निवेशकों को 7.1 फीसदी का रिटर्न मिलेगा. आने वाली तिमाही में एक साल की एफडी पर 6.9 फीसदी, 2 साल की एफडी पर 7 फीसदी और 5 साल एफडी पर 7.5 फीसदी का रिटर्न मिलेगा. इनमें कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है.

इन योजनाओं की ब्याज दरों में बदलाव नहीं
  • सबसे ज्यादा उम्मीदें पीपीएफ की ब्याज दरों को लेकर थी, लेकिन सरकार की ओर से इस बार भी इसमें कोई बदलाव नहीं किया है. आंकड़ों के अनुसार पीपीएफ में अभी भी 7.1 फीसदी का रिटर्न मिलेगा.
  • 115 महीनों में मैच्योर होने वाले किसान विकास पत्र के ब्याज में भी कोई बदलाव नहीं है. इसमें भी निवेशकों को 7.5 फीसदी का रिटर्न मिलेगा.
  • सेविंग डिपॉजिट की ब्याज दरों में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है. निवेशकों को सिर्फ 4 फीसदी का ब्याज मिलता रहेगा.
  • 5 साल के रिकरिंग डिपॉजिट में इस बार कोई बदलाव नहीं किया गया है. इस बार निवेशकों को सिर्फ 6.7 फीसदी का रिटर्न मिलेगा.
  • सीनियर सिटीजंस सेविंग स्कीम में इस बार कोई बदलाव नहीं हुआ है, निवेशकों को इस स्कीम में 8.2 फीसदी का रिटर्न मिलेगा.
  • मंथली सेविंग स्कीम की ब्याज दरों में सरकार ने कोई बदलाव नहीं किया है. ऐसे में निवेशकों को 7.4 फीसदी का रिटर्न मिलता रहेगा.
  • नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट की ब्याज दरों में कोई भी कोई बदलाव नहीं हुआ है. सरकार निवेशकों को इस पर 7.7 फीसदी का रिटर्न देती रहेगी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER