IND vs NZ / एक साथ दो पाकिस्तानी गेंदबाजों को मोहम्मद शमी चटाएंगे धूल, सेमीफाइनल मैच में मौका

Zoom News : Nov 10, 2023, 07:00 PM
IND vs NZ: भारत में खेले जा रहे वनडे वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का प्रदर्शन अब तक काफी शानदार रहा है। भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप में अब तक कुल 8 मुकाबले खेले हैं, जहां उन्होंने सभी मैचों में जीत हासिल की है। टीम इंडिया के शानदार प्रदर्शन के पीछे मोहम्मद शमी का अहम योगदान रहा है। भारत के लिए मौजूदा वनडे वर्ल्ड कप में मोहम्मद शमी के प्रदर्शन से हर कोई हैरान है। उन्होंने अब तक केवल चार मैचों में 7 की शानदार औसत और 9.5 की स्ट्राइक-रेट से 16 विकेट लिए हैं, जबकि उन्होंने केवल 4.3 की इकॉनमी से रन दिए हैं। इसी सीजन उन्होंने एक बड़ा कारनामा भी किया। शमी वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में भारत के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बने। इसी बीच वर्ल्ड कप में बचे हुए मुकाबलों में शमी पाकिस्तान के दो गेंदबाजों को भी पछाड़ सकते हैं। 

मोहम्मद शमी के पार रिकॉर्ड बनाने का मौक

वनडे क्रिकेट के अलावा, शमी टेस्ट प्रारूप में भी भारत के लिए अहम खिलाड़ी हैं और उन्होंने अब तक 229 विकेट लिए हैं। कुल मिलाकर, शमी ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 440 विकेट लिए हैं और वह पाकिस्तान के दिग्गज रावलपिंडी एक्सप्रेस शोएब अख्तर की बराबरी करने से केवल चार विकेट दूर हैं, जिन्होंने पाकिस्तान के लिए अपने शानदार अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान 444 विकेट लिए थे। शमी की फॉर्म को देखते हुए, ऐसा लग रहा है कि तेज गेंदबाज नीदरलैंड के खिलाफ होने वाले मैच में निश्चित रूप से अपने खाते में चार या अधिक विकेट जोड़ सकते हैं। 

कई और रिकॉर्ड भी नजदीक

शोएब अख्तर के अलावा शमी एक अन्य पाकिस्तानी क्रिकेटर सईद अजमल से भी आगे निकल सकते हैं। सईद अजमल ने अपने करियर में 447 विकेट लिए थे। ऐसे में वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मैच तक यह भी रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। इसके अलावा, 33 वर्षीय शमी ने अब तक 98 वनडे मैचों में 187 विकेट लिए हैं और इस विश्व कप में वह जिस गति से विकेट ले रहे हैं, उसे देख यह लग रहा है कि टीम इंडिया फाइनल खेलती है तो शमी अपने 200 विकेट के आंकड़े को भी छू सकते हैं। वनडे में अभी तक सिर्फ चार ही तेज गेंदबाजों ने 200 विकेट झटके हैं। वहीं शमी नीदरलैंड के खिलाफ होने वाला मैच का वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल मुकाबला खेलते हैं तो वह वनडे में 100 मैचों के आंकड़े को भी हासिल कर लेंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER