भारतीय रिजर्व बैंक / Paytm से अब कभी भी कर सकते हैं मनी ट्रांसफर, 24 घंटे की जा सकती है NEFT

Zee News : Dec 17, 2019, 03:11 PM
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अब 24 घंटे मनी ट्रांसफर (Money Transfer) की सुविधा दी है। अब आप चाहें तो संडे या फिर किसी भी छुट्टी के दिन किसी भी समय एनईएफटी (NEFT) से रुपये ट्रांसफर कर सकते हैं। आरबीआई (RBI) के इस निर्देश के बाद डिजिटल पेमेंट कंपनी पेटीएम ने यह सर्विस शुरू भी कर दी है। इसके साथ ही Paytm तीन तरीकों से 24 घंटे रुपये ट्रांसफर करने वाला अकेला पेमेंट ऐप बन गया है। 

पेटीएम से अब यूपीआई (UPI), आईएमपीएस और एनईएफटी (NEFT) के माध्यम से रुपये ट्रांसफर किए जा सकते हैं। पेटीएम का कहना है कि लाखों यूजर्स अब उसके ऐप से एनईएफटी एक बार में ही 10 लाख रुपये तक ट्रांसफर कर सकते हैं। अभी तक फोन पे (PhonePe) और गूगल पे (Google Pay) जैसे यूपीआई पी2पी (पीयर टू पीयर) ऐप्स एक बार में सिर्फ दो लाख रुपये तक भेजे जा सकते हैं।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और प्रबंध निदेशक (एमडी) सतीश गुप्ता ने कहा कि हम सभी महत्वपूर्ण पेमेंट सिस्टम प्रदान करते हैं और अकेला ऐसा प्लेटफॉर्म हैं जहां यूजर्स एनईएफटी, आईएमपीएस, यूपीआई और कार्ड्स का प्रयोग कर फौरन भुगतान कर सकते हैं। इस बढ़ी हुई सीमा के साथ हम इसको लेकर आश्वस्त हैं कि जल्द भुगतान के लिए हमारे ज्यादातर यूजर्स हमारी सेवाओं को तरजीह देंगे।

इससे पेटीएम पेमेंट्स बैंक करंट खाता चलाने वाली कंपनियों और उद्योगों को भी लाभ होगा, क्योंकि अब वे किसी भी दिन 24 घंटे 50 लाख रुपये तक का लेन-देन कर सकते हैं। अबतक सिर्फ आईएमपीएस सुविधा ही 24 घंटे और सातों दिन भुगतान की सेवा प्रदान करती थी, लेकिन अब उसकी लिमिट दो लाख रुपये से बढ़ गई है।

एनईएफटी

नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) एक भुगतान सिस्टम है जो एक व्‍यक्ति दूसरे व्‍यक्ति को पैसे ट्रांसफर की सहूलियत देता है। एनईएफटी से कोई व्यक्ति किसी भी बैंक शाखा से देश में किसी भी अन्य बैंक शाखा में खाता रखने वाले व्यक्ति को इलेक्ट्रॉनिक रूप से पैसे ट्रांसफर कर सकता है।

अभी तक एनईएफटी से एकमुश्त 50 हजार रुपये तक की राशि ट्रांसफर की जा सकती थी। और यह सोमवार से शुक्रवार तक सुबह आठ बजे से शाम सात बजे के बीच हर घंटे यह काम करता है। शनिवार को आठ बजे से दोपहर एक बजे के बीच हर घंटे एनईएफटी काम करता है। लेकिन आरबीआई की नई गाइडलाइंस के मुताबिक, अब 16 दिसंबर से किसी भी दिन और किसी भी समय एनईएफटी के जरिये पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है। 

एनईएफटी के लिए चार्ज

NEFT में पैसे ट्रांसफर करने के लिए बैंक या ऑनलाइन पेमेंट बैंक कुछ फीस भी चार्ज करते हैं। इसके लिए 10,000 रुपये से तक की राशि पर   2.50 रुपये + जीएसटी, 10,000 रुपये से अधिक और 1 लाख रुपये तक की धनराशि पर 5 रुपये + जीएसटी, 1 लाख रुपये से अधिक और 2 लाख रुपये तक की राशि पर 15 रुपये + जीएसटी, 2 लाख रुपये से 5 लाख रुपये तक की राशि पर 25 रुपये + जीएसटी देना होता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER