देश / दिल्ली,UP समेत इन राज्यों में आने वाला है मॉनसून, गर्मी से मिलेगी राहत

Zoom News : Jun 28, 2022, 03:49 PM
उत्तर भारत में उमस भरी गर्मी से परेशान लोग मॉनसून का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इस बार राजधानी दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश, पंजाब , हरियाणा और उत्तराखंड समेत पूरे उत्तर भारत में मॉनसून देरी से पहुंच रहा है। हालांकि अब ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। 30 जून  या फिर 1 जुलाई को मॉनसून दिल्ली पहुंच जाएगा। आम तौर पर राजधानी में 27 जून से मॉनसून की बारिश शुरू हो जाती थी। वहीं मौसम विभाग का कहना है क दक्षिण-पश्चिम मॉनसून 6 जुलाई तक पूरे उत्तर भारत को कवर कर लेगा। 

मौसम विभाग ने कहा, 'अनुमान के मुताबिक अगल 48 घंटे में भी उत्तर प्रदेशष हिमाचल, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है।' बीते कुछ दिनों से बढ़ी आर्द्रता की वजह से लोग उमसभरी गर्मी से परेशान थे। अधिकतम तापमान 41 से 42 डिग्री तक रिकॉर्ड किया जा रहा था। मौसम विभाग का कहना है कि बुधवार को भी राजधानी में मॉनसून के पहले की बारिश हो सकती है जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। 

मौसम विभाग का कहना है कि 1 जुलाई से तापमान में गिरावट आएगी। पिछले साल मौसम विभाग ने 27 जून को मॉनसून के दिल्ली पहुंचने की भविष्यवाणी की थी लेकिन यह 13 जुलाई को पहुंचा था। 19 साल में सबसे ज्यादा देरी से मॉनसून ने दस्तक दी थी। वैज्ञानिकों का कहना है कि भविष्यवाणी की तारीख से पांच दिन इधर-उधर हो जाना सामान्य है। आंकड़ों के मुताबिक पिछले 62 सालों में 29 बार जून में मॉनसून आया है और 33 बार जुलाई में। 

मौसम विभाग का कहना है कि मॉनसून के आगे बढ़ने की परिस्थितियां अनुकूल हैं और अगले 24 घंटे में मॉनसून बड़े इलाके को कवर कर सकता है। इसमें मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, पंजाब, हरियाणा के हिस्से शामिल हैं। बिहार में आरा समेत कई जिलों में आज बारिश हुई। मौसम विभाग का कहना है कि यह मॉनसून से पहले की बारिश है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER