देश / अगले 24 घंटे में बदल सकता है मौसम, झमाझम बारिश में अभी देर - जानें आज का हाल

Zoom News : Jul 04, 2021, 12:55 PM
नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को न्यूनतम पारा सामान्य से तीन डिग्री कम, 25.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने यह जानकारी दी। मौसम विभाग ने शहर में अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने का अनुमान जताया है। सुबह साढ़े आठ बजे हवा में नमी का स्तर 68 प्रतिशत दर्ज किया गया।

आज हल्की बारिश का अनुमान

मौसम विभाग ने आज भी हल्की बारिश होने का अनुमान लगाया है। आज और कल भी दिल्ली और पंजाब के कई हिस्सों में हल्की वर्षा होगी। इस दौरान गर्मी से राहत मिलेगी। इसी तरह उत्तर प्रदेश, बिहार के नेपाल से सटे हिस्से, बंगाल, झारखंड, ओडिशा में भी तेज मूसलाधार वर्षा होने की संभावना है। वहीं बिजली गिरने का अनुमान लगाया गया है। 

शनिवार को था ये हाल

इससे पहले राष्ट्रीय राजधानी में तेज हवाओं के साथ हुई बारिश के चलते शनिवार को लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली थी। उत्तर भारत में मौसम विभाग ने लू का असर कम होने की बात तो कही है लेकिन क्षेत्र में अब भी लोग गर्मी से परेशान हैं। राजस्थान, पंजाब और हरियाणा में अब भी पारा चढ़ रहा है। राजस्थान के करौली में दिन में अधिकतम तापमान 42.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, पंजाब के बठिंडा में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

IMD ने शनिवार को कहा था कि उत्तर भारत के मैदानी एवं पर्वतीय इलाकों में लू का असर कम हो गया है। आगामी पांच दिनों में तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना बताई गई थी।

एयर क्वालिटी का हाल

दिल्ली की एयर क्वालिटी रविवार सुबह मध्यम श्रेणी में दर्ज हुई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के मुताबिक सुबह आठ बजकर पांच मिनट पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 130 था। शून्य से 50 के बीच के एक्यूआई को अच्छा, 51 से 100 के बीच के एक्यूआई को संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच को खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच गंभीर श्रेणी में माना जाता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER