WTC Final / अगर ऐसा हुआ तो भारत हार जाएगा World Test Championship का फाइनल

Zoom News : May 23, 2021, 08:03 PM
WTC Final: भारत को अगले महीने World Test Championship के फाइनल में   न्यूजीलैंड का सामना करना है। ये मैच इंग्लैंड की धरती पर होगा। इस बड़े मैच के ठीक बाद भारत को 5 मैच की टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड का सामना करना है। न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच से पहले इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज स्पिन गेंदबाज मोंटी पनेसर (Monty Panesar) ने एक बड़ा बयान दिया है। 

पनेसर ने कही ये बात

मोंटी पनेसर (Monty Panesar) का मानना है कि साउथैम्प्टन के एजेस बाउल में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल मे अगर परिस्थितियां तेज गेंदबाजों के अनुकूल रही तो फिर भारत के खिलाफ न्यूजीलैंड की टीम का पलड़ा भारी रहेगा। इंग्लैंड में इस समय बारिश और ठंड जैसा मौसम है और पनेसर ने कहा कि अगर 18 जून से शुरू होने वाले डब्ल्यूटीसी फाइनल से समय भी ऐसे हालात रहे तो न्यूजीलैंड को फायदा होगा। 

इस वजह से हार सकता है भारत

पनेसर (Monty Panesar) ने इंग्लैड से फोन पर पीटीआई-भाषा को दिए साक्षात्कार में कहा, ‘इस समय काफी बारिश हो रही है। अगर मौसम ऐसा ही रहा तो भारत और न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों के बीच दिलचस्प मुकाबला होगा। न्यूजीलैंड के बल्लेबाज स्विंग होती गेंद को भारतीय बल्लेबाजों से बेहतर खेलते हैं। उन्होंने कहा, ‘ऐसे में यह देखना काफी दिलचस्प होगा कि टेस्ट मैच के दौरान गेंद स्विंग कर रही है या नहीं और भारतीय बल्लेबाज न्यूजीलैंड की तुलना में इसका सामना कैसे करते हैं।' 

बायें हाथ के इस पूर्व स्पिनर ने कहा कि अगर साउथैम्प्टन में उस समय मौसम साफ रहा और धूप खिली रही तो ऐसी परिस्थितियां भारत के लिए अधिक अनुकूल होंगी। पनेसर को यह भी उम्मीद जताई कि आईसीसी (ICC) इस मुकाबले के लिए घसियाले पिच की जगह एक तटस्थ विकेट तैयार करेगा क्योंकि डब्ल्यूटीसी फाइनल को को पांच दिवसीय मैच के खेल के लिए एक अच्छा विज्ञापन माना जाएगा। 

पनेसर (Monty Panesar) ने आगे कहा, ‘एजेस बाउल में जल निकासी (बारिश के बाद मैदान सूखने) की शानदार प्रणाली है। आमतौर पर आपको वहां अच्छा गर्म मौसम मिलता है। उम्मीद है कि यह मुकाबला चार या पूरे पांच दिनों तक चलेगा।’ उन्होंने कहा, ‘ऐसी स्थिति में भारतीय टीम दो स्पिनरों (रविचंद्रन अश्विन और रविन्द्र जडेजा) और तीन तेज गेंदबाजों के साथ मैदान पर उतर सकती है। अगर मौसम साफ रहा तो भारत का पलड़ा भारी होगा। यह बहुत हद तक परिस्थितियों पर निर्भर करता है। 

2 जून को इंग्लैंड पहुंचेगा भारत

भारतीय टीम दो जून को इंग्लैंड पहुंचेगी और उसे अभ्यास के लिए 10 दिन से थोड़ा अधिक समय मिलेगा। दूसरी ओर, न्यूजीलैंड डब्ल्यूटीसी फाइनल से पहले इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्ट खेल रहा है और कई विशेषज्ञ इसे एक बड़े फायदे के रूप में देख रहे हैं लेकिन पनेसर का मानना ​​है कि यह एक दोधारी तलवार की तरह हो सकता है। 

उन्होंने कहा, ‘न्यूजीलैंड अगले दो टेस्ट मैचों में अच्छा प्रदर्शन करता है तो भारत के खिलाफ लय उनके पक्ष में हो सकती है। इंग्लैंड अगर उन्हें हरा देता है तो अचानक उनका आत्मविश्वास कम होने लगेगा और यह भारत के लिए अच्छा हो सकता है।'    

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER