MI vs PBKS / मुंबई ने पंजाब को 6 विकेट से हराया- 215 का टारगेट 18.5 ओवर में चेज किया

Vikrant Shekhawat : May 03, 2023, 11:49 PM
MI vs PBKS: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की 5 बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस इस सीजन फॉर्म में लौट चुकी है। टीम ने पंजाब किंग्स को उन्हीं के होम ग्राउंड पर 6 विकेट से हरा दिया। MI ने 215 रन का टारगेट 18.5 ओवर में हासिल कर लिया। सूर्यकुमार यादव ने 31 गेंद पर 66 और ईशान किशन ने 41 गेंद पर 75 रन की मैच विनिंग पारियां खेलीं। दोनों टीम को जीत दिलाने से पहले आउट हो गए थे, लेकिन तिलक वर्मा और टिम डेविड ने मैच फिनिश कर दिया। तिलक ने 102 मीटर का विनिंग सिक्स लगाया। पंजाब से लियाम लिविंग्स्टोन ने 82 और जितेश शर्मा ने 49 रन बनाए। इस जीत के साथ मुंबई पॉइंट्स टेबल में छठे नंबर पर पहुंच चुकी है।

दिन का पहला मैच लखनऊ सुपर जायंट्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच लखनऊ के इकाना स्टेडियम में बारिश के कारण रद्द हो गया।

लिविंगस्टोन-जितेश की पार्टनरशिप

टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी पंजाब ने 95 रन पर 3 विकेट गंवा दिए थे। यहां से जितेश शर्मा और लियाम लिविंगस्टोन ने सेंचुरी पार्टनरशिप कर टीम को 200 के पार पहुंचाया।

सूर्या-ईशान की पार्टनरशिप

215 रन के विशाल टारगेट का पीछा करने उतरी मुंबई ने पावरप्ले में ही 2 विकेट गंवा दिए। यहां से सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन ने 116 रन की पार्टनरशिप कर टीम को जीत की दहलीज पर ला दिया।

तिलक-डेविड का फिनिश

सूर्यकुमार और ईशान मुंबई को जीत दिलाने से पहले ही आउट हो गए। यहां से तिलक वर्मा ने 10 गेंद पर 26 और टिम डेविड ने 10 गेंद पर 19 रन बनाकर पंजाब को 7 गेंद बाकी रहते ही हरा दिया।

सूर्या-ईशान ने 215 रन का स्कोर छोटा साबित किया

टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी पंजाब से लियाम लिविंगस्टोन ने 82 और जितेश शर्मा ने 49 रन बनाए। दोनों नॉटआउट रहे और टीम का स्कोर 215 तक पहुंचा दिया।

215 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी मुंबई ने पावरप्ले में 2 विकेट गंवा दिए। नंबर-4 पर उतरे सूर्यकुमार यादव ने ईशान किशन के साथ सेंचुरी पार्टनरशिप कर डाली। दोनों ने बड़े-बड़े शॉट्स लगाए और पंजाब के बॉलर्स को दबाव में डाल दिया। सूर्या 66 और ईशान 75 रन बनाकर आउट हुए, लेकिन अपनी टीम को जीत के करीब ला चुके थे।

पावरप्ले में गंवाया प्रभसिमरन का विकेट

होम ग्राउंड मोहाली में टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी पंजाब को दूसरे ही ओवर में झटका लगा। अरशद खान ने 9 रन बनाने वाले प्रभसिमरन सिंह को कैच आउट करा दिया। दूसरे ओवर में विकेट के बाद मैथ्यू शॉर्ट और कप्तान शिखर धवन ने टीम की पारी संभाली। दोनों ने पावरप्ले में कोई और विकेट नहीं गिरने दिया और 6 ओवर में 50 रन बना दिए।

जीवनदान का फायदा नहीं उठा सके धवन

पंजाब के कप्तान शिखर धवन 30 रन बनाकर आउट हुए। 7वें ओवर में कुमार कार्तिकेय की बॉल पर जोफ्रा आर्चर ने उनका आसान कैच छोड़ दिया था। वे इस वक्त 23 रन पर थे। उन्होंने 2 ही गेंदें खेलीं और अगले ओवर में पीयूष चावला की गेंद पर स्टंपिंग आउट हो गए। धवन ने 20 गेंद पर 30 रन बनाए।

पीयूष ने फिर मैथ्यू शॉर्ट का विकेट भी लिया। उन्होंने अपने 4 ओवर के स्पेल में 29 ही रन दिए।

जितेश-लिविंगस्टोन ने पंजाब को 200 पार पहुंचाया

पंजाब ने एक समय 95 रन पर 3 विकेट गंवा दिए थे। यहां से जितेश शर्मा ने बड़े-बड़े शॉट्स लगाने शुरू किए। दूसरे एंड पर खड़े लियाम लिविंगस्टोन ने भी फिफ्टी पूरी करने के बाद जोफ्रा आर्चर के एक ओवर में 3 छक्के लगा दिए। लिविंगस्टोन 42 गेंद में 82 रन के स्कोर पर नॉटआउट रहे, वहीं जितेश ने 27 गेंद पर 49 रन बनाए।

जितेश और लिविंगस्टोन ने 119 रन की पार्टनरशिप कर पंजाब का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया। पंजाब के बाकी बैटर्स में प्रभसिमरन सिंह ने 9, शिखर धवन ने 30 और मैथ्यू शॉर्ट ने 27 रन बनाए। मुंबई से पीयूष चावला ने 2 और अरशद खान ने एक विकेट लिया।

ऐसे गिरे पंजाब के विकेट...

पहला: दूसरे ओवर की तीसरी बॉल अरशद खान ने ऑफ स्टंप पर शॉर्ट पिच फेंकी। प्रभसिमरन सिंह विकेट के पीछ कैच हो गए। उन्होंने 7 गेंद पर 9 रन बनाए।

दूसरा: 8वें ओवर की दूसरी बॉल पीयूष चावला ने ऑफ स्टंप पर गूगली फेंकी। शिखर धवन स्टंपिंग हो गए। उन्होंने 20 गेंद पर 30 रन बनाए।

तीसरा: 12वें ओवर की दूसरी बॉल पीयूष चावला ने गुड लेंथ पर गूगली फेंकी। मैथ्यू शॉर्ट बोल्ड हो गए। उन्होंने 26 गेंद पर 27 रन बनाए।

पहले ही ओवर में आउट हुए रोहित

215 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी मुंबई इंडियंस को पहले ही ओवर में बड़ा झटका लगा। ऋषि धवन ने कप्तान रोहित शर्मा को जीरो पर कैच आउट करा दिया। कैमरून ग्रीन और ईशान किशन ने मुंबई का स्कोर छठे ओवर में 54 तक पहुंचाया। लेकिन ग्रीन पावरप्ले की आखिरी गेंद पर ही नाथन एलिस का शिकार हो गए।

नाथन एलिस को 2 विकेट

पंजाब से नाथन एलिस और ऋषि धवन को छोड़कर सभी गेंदबाजों ने 10 से ज्यादा के इकोनॉमी रेट से रन दिए। एलिस ने 2 और धवन ने एक विकेट लिया। एक विकेट अर्शदीप सिंह को मिला। मुंबई से कैमरून ग्रीन ने 23 रन बनाए। वहीं टिम डेविड 19 और तिलक वर्मा 26 रन पर नॉटआउट लौटे।

सूर्या की चौथे मैच में तीसरी फिफ्टी

सुर्यकुमार यादव IPL के शुरुआती मैचों में आउट ऑफ फॉर्म लगे। लेकिन पिछले 4 मैचों में उन्होंने 3 फिफ्टी लगाकर अपने फॉर्म में लौटने के सबूत दे दिए हैं। उन्होंने पंजाब के खिलाफ सीजन में दूसरी फिफ्टी लगाई, इससे पहले वह राजस्थान के खिलाफ भी फिफ्टी लगा चुके हैं। सूर्या पिछले 4 मुकाबलों से पहले शुरुआती 5 मैचों में वह 30 रन का आंकड़ा भी पार नहीं कर सके थे।

सूर्या 31 गेंद में 66 रन बनाकर नाथन एलिस का शिकार हुए। ऑफ स्टंप के बाहर की गेंद को थर्ड मैन के ऊपर से मारने की कोशिश में वह थर्ड मैन फील्डर को कैच दे बैठे। सूर्या ने ईशान किशन के साथ महज 55 गेंद पर 116 रन की पार्टनरशिप भी की।

ऐसे गिरे मुंबई के विकेट...

पहला: पहले ओवर की तीसरी गेंद ऋषि धवन ने ऑफ स्टंप पर फुलर लेंथ फेंकी। रोहित शर्मा थर्ड मैन पर कैच आउट हो गए। वह अपना खाता भी नहीं खोल सके।

दूसरा: छठे ओवर की आखिरी गेंद नाथन एलिस ने बैक ऑफ हैंड स्लोअर फेंकी। कैमरून ग्रीन डीप मिड-विकेट पर कैच हो गए। उन्होंने 18 गेंद पर 23 रन बनाए।

तीसरा: 16वें ओवर की पहली बॉल नाथन एलिस ने ऑफ स्टंप पर शॉर्ट पिच फेंकी। सूर्यकुमार यादव ने कट किया, लेकिन शॉर्ट थर्ड मैन पर कैच हो गए। उन्होंने 31 गेंद पर 66 रन बनाए।

चौथा: 17वें ओवर की पहली गेंद अर्शदीप सिंह ने स्लोअर बाउंसर फेंकी। ईशान किशन फाइन लेग पर कैच हो गए, उन्होंने 41 गेंद पर 75 रन बनाए।

दोनों टीमें बदलाव के साथ उतरीं

मुंबई के रिले मेरेडिथ चोट के कारण नहीं खेल रहे हैं, उनकी जगह आकाश मेधवाल को मौका मिला। सूर्यकुमार यादव बतौर इम्पैक्ट प्लेयर दूसरी पारी में शामिल होंगे। वहीं पंजाब ने भी अपनी टीम में 2 बदलाव किए हैं। टीम में सिकंदर रजा की जगह मैथ्यू शॉर्ट और कगिसो रबाडा की जगह नाथन एलिस को मौका मिला है। एलिस दूसरी पारी में बतौर इम्पैक्ट प्लेयर टीम का हिस्सा होंगे।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन...

पंजाब किंग्स: शिखर धवन (कप्तान), शाहरुख खान, सैम करन, मैथ्यू शॉर्ट, लियाम लिविंगस्टोन, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), राहुल चाहर, हरप्रीत बरार, अर्शदीप सिंह और प्रभसिमरन सिंह।

इम्पैक्ट प्लेयर्स : नाथन एलिस, सिकंदर रजा, भानुका राजपक्षे, कगिसो रबाडा, ऋषि धवन।

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान), टिम डेविड, तिलक वर्मा, कैमरून ग्रीन, पीयूष चावला, अरशद खान, ईशान किशन (विकेटकीपर), कुमार कार्तिकेय, जोफ्रा आर्चर और आकाश मधवाल।

इम्पैक्ट प्लेयर्स : सूर्यकुमार यादव, ऋतिक शौकीन, जेसन बेहरेनडॉर्फ और अर्जुन तेंदुलकर।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER