RCB vs GT / मुंबई बनी चौथी प्लेऑफ वाली टीम- बेंगलुरु हुई बाहर, GT 6 विकेट से जीता

Zoom News : May 22, 2023, 12:14 AM
RCB vs GT: टेबल टॉपर गुजरात ने इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में अपने लीग स्टेज का समापन 6 विकेट की जीत से हराया है। इस जीत ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के प्लेऑफ में जगह बनाने के सपने को तोड़ दिया है। डिफेंडिंग चैंपियन की इस जीत का जश्न मुंबई में मना, क्योंकि बेंगलुरु के हारने के साथ ही मुंबई प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई कर गई। एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में गुजरात ने टॉस जीतकर बॉलिंग चुनी है। बेंगलुरु ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 197 रन बनाए। 198 रन का टारगेट गुजरात ने 19.1 ओवर में 4 विकेट पर हासिल कर लिया।

एक मुकाबले में आए दो शतक

लीग स्टेज के आखिरी मुकाबले में विराट कोहली (61 बॉल पर नाबाद 101) ने सीजन का दूसरा शतक जमाया। जवाबी पारी में गुजरात के ओपनर शुभमन गिल ने सेंचुरी जमाते हुए बेंगलुरु को उसी के होमग्राउंड में हराया।

आज सीजन का आखिरी डबल हेडर-डे है और दिन का पहला मुकाबला मुंबई इंडियंस ने सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हराया, हालांकि टीम जीत के बाद भी प्लेऑफ में प्रवेश नहीं कर सकी है। रोहित की टीम को इस मैच के रिजल्ट का इंतजार है।

ऐसे गिरे गुजरात के विकेट

पहला: मोहम्मद सिराज ने तीसरे ओवर की आखिरी बॉल पर ऋद्धिमान साहा को वेन पार्नेल के हाथों कैच कराया।

दूसरा: 15वें ओवर की चौथी बॉल पर विजयकुमार वैशाक ने विजय शंकर को कोहली के हाथों कैच कराया।

तीसरा: 16वें ओवर की तीसरी बॉल पर हर्षल पटेल ने दासुन शनाका को सुयश प्रभुदेसाई के हाथों कैच कराया।

चौथा: 18वें ओवर की चौथी बॉल पर मोहम्मद सिराज ने डेविड मिलर को सुयश प्रभुदेसाई के हाथों कैच कराया।

विजय शंकर की 34 बॉल पर फिफ्टी

विजय शंकर ने इस सीजन का तीसरी फिफ्टी जमाई। उन्होंने 34 बॉल पर हाफ सेंचुरी पूरी की। यह विजय शंकर के करियर की छठी IPL फिफ्टी है। उन्होंने 35 बॉल पर 151.43 के स्ट्राइक रेट से 53 रन बनाए।

गिल ने 29 बॉल में जमाई 19वीं फिफ्टी

गुजरात के ओपनर शुभमन गिल ने सीजन की चौथी फिफ्टी जमाई। उन्होंने 29 बॉल में हाफ सेंचुरी पूरी की। यह गिल के करियर की 19वीं IPL फिफ्टी है।

विजय-गिल की शतकीय साझेदारी

25 रन पर पहला विकेट गंवाने के बाद विजय शंकर और शुभमन गिल ने गुजरात की पारी को संभाला। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 71 बॉल पर 123 रन की शतकीय साझेदारी की। इस साझेदारी को विजयकुमार वैशाक ने विजय शंकर को आउट कर तोड़ा।

गुजरात ने पावरप्ले में गंवाया पहला विकेट

198 रन का टारगेट चेज करते हुए गुजरात ने पावरप्ले में पहला विकेट गंवा दिया। टीम ने 6 ओवर में एक विकेट पर 51 रन बनाए। ओपनर ऋद्धिमान साहा 12 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें सिराज ने पवेलियन भेजा।

कोहली का 7वां शतक, बेंगलुरु ने बनाए 197 रन

विराट कोहली ने IPL-2023 में लगातार दूसरा शतक जमा दिया है। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने इसकी बदौलत सीजन के आखिरी लीग मैच में 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 197 रन बनाए। विराट ने 101 रन नाबाद पारी में 61 गेंदों का सामना किया और 13 चौके और 1 छक्का जमाया। उन्होंने 60 बॉल पर सेंचुरी जमाई।

विराट ने चार दिन पहले सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ भी शतक जमाया था। यह विराट का सातवां IPL शतक है और वे इस लीग के इतिहास में सबसे ज्यादा शतक जमाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के क्रिस गेल को पीछे छोड़ा। गेल के नाम 6 शतक हैं।

ऐसे गिरे बेंगलुरु के विकेट

पहला: 8वें ओवर की पहली बॉल पर नूर अहमद ने फाफ डु प्लेसिस को राहुल तेवतिया के हाथों कैच कराया।

दूसरा : 9वें ओवर की दूसरी बॉल पर राशिद खान ने ग्लेन मैक्सवेल को बोल्ड कर दिया।

तीसरा : 10वें ओवर की दूसरी बॉल पर साहा ने नूर अहमद की बॉल पर महिपाल लोमरोर को स्टंप कर दिया।

चौथा: 14वें ओवर की आखिरी बॉल पर मोहम्मद शमी ने माइकल ब्रेसवेल को कॉट एंड बोल्ड किया।

पांचवां : 15वें ओवर की दूसरी बॉल पर साहा ने दिनेश कार्तिक को स्टंप किया। यह विकेट यश दयाल को मिला।

फाफ-कोहली के बीच 67 की साझेदारी

ओपनर्स ने बेंगलुरु को शानदार शुरुआत दिलाई। कप्तान फाफ डु प्लेसिस और विराट कोहली के पेयर ने 43 बॉल पर 67 रन बनाए। इस साझेदारी को नूर अहमद ने डु प्लेसिस को आउट कर तोड़ा। दोनों ने सीजन में 8वीं बार 50+ की पार्टनरशिप की है।

​​​​​​बेंगलुरु की विस्फोटक शुरुआत

करो या मरो मुकाबले में बेंगलुरु ने विस्फोटक शुरुआत की। टीम ने 6 ओवर में बिना नुकसान के 62 रन बना लिए हैं। कप्तान फाफ डु प्लेसिस और विराट कोहली ने अर्धशतकीय ओपनिंग साझेदारी की।

एक बदलाव के साथ उतरी RCB, GT में चेंज नहीं

RCB में एक बदलाव हुआ है। करण शर्मा की जगह हिमांशु शर्मा को जगह मिली है, जबकि हार्दिक ने टीम में कोई बदला नहीं किया है।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल, महिपाल लोमरोर, माइकल ब्रेसवेल, अनुज रावत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, वेन पार्नेल, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज और विजयकुमार वैशाक।

इम्पैक्ट प्लेयर: हिमांशु शर्मा, सुयश प्रभुदेसाई, फिन एलेन, सोनू यादव और आकाश दीप।

गुजरात टाइटंस: हार्दिक पंड्या (कप्तान), ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), शुभमन गिल, दासुन शनाका, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, मोहित शर्मा, राशिद खान, नूर अहमद, यश दयाल और मोहम्मद शमी।

इम्पैक्ट प्लेयर्स: विजय शंकर, श्रीकर भरत, शिवम मावी, साई किशोर और अभिनव मनोहर।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER