महाराष्ट्र / सार्वजनिक जगहों पर थूकने वालों से बीते 9 माह में मुंबई में वसूला गया ₹39.13 लाख फाइन

Zoom News : Aug 07, 2021, 10:22 AM
मुंबई: मुंबई (Mumbai) में सड़क पर थूकना (spitting on the street) लोगों को काफी महंगा साबित हो सकता है. दरअसल, बृहन्मुंबई महानगर पालिका (BMC) कोरोना काल के इस दौर में सार्वजनिक स्थानों पर थूकने वालों पर सख्ती बरत रही है. वहीं, बीएमसी ने शुक्रवार को बताया कि शहर में पिछले 9 महीनों में सार्वजनिक स्थान पर थूकने वाले 19 हजार से ज्यादा लोगों को पकड़ा गया है और इनसे 39 लाख 13 हजार 100 रुपये का जुर्माना वसूला गया है. बता दें कि इस समय बीएमसी सार्वजनिक स्थानों पर थूकते हुए पकड़े जाने वाले लोगों से 200 रुपये जुर्माना वसूल रही है.

बृहन्मुंबई नगर पालिका उपायुक्त कि डॉ संगीता हसनले ने कहा कि पिछले नौ महीनों में, 19,000 से अधिक लोगों को इधर – उधर थूकने के लिए कुल 39 लाख रुपए वसूला गया है. उन्होंने बताया कि बीएमसी क्षेत्र के नागरिकों को विभिन्न नागरिक सुविधाएं प्रदान करता है, और नियमित रूप से अपने क्षेत्र के नागरिकों के स्वास्थ्य का ख्याल रखता है. उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर थूकने से COVID-19 जैसी विभिन्न बीमारियां फैल सकती हैं. यह देखते हुए नगर निगम फिलहाल सार्वजनिक स्थानों पर थूकने वालों पर 200 रुपये का जुर्माना लगा रहा है.

BMC नियमों का सख्ती से करवा रही पालन

इस मामले में बॉम्बे हाई कोर्ट (Bombay high court) ने कार्रवाई तेज करने के साथ ही प्रभावी जनजागरूकता के भी आदेश दिए हैं. वहीं, प्रशासन ने एक बार फिर नागरिकों से सार्वजनिक स्थानों पर न थूकने, सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने, धोने की अपील की है. साथ ही अपने हाथों को बार-बार साफ करें और दो व्यक्तियों के बीच सुरक्षित दूरी बनाए रखें. बीएमसी नियमों को अधिक प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए लगातार चौतरफा कार्रवाई कर रही है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER