उत्तराखंड / झिझक के चलते कोविड-19 वैक्सीन लगवाने से परहेज़ कर रहे मुस्लिम: उत्तराखंड के पूर्व सीएम

Zoom News : Jun 15, 2021, 09:52 AM
देहरादून: सीनियर बीजेपी लीडर और उत्तराखंड के पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत (Former Uttarakhand chief minister Trivendra Singh Rawat) ने सोमवार को एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि मुस्लिम समाज कोविड वैक्सीन (Corona Vaccine) लेने से परहेज कर रहा है. उन्होंने कहा कि मुस्लिमों में वैक्सीन को लेकर दुष्प्रचार किया गया है जिसके चलते लोग वैक्सीन लेने से घबरा रहे हैं. त्रिवेंद्र ने कहा- मैं मुस्लिमों का नाम लेकर कहा रहा हूं कि वे अभी भी वैक्सीन नहीं ले रहे हैं, उनमें अभी भी झिझक, आशंकाएं और भ्रांतियां फैली हुई हैं.

ऋषिकेश में वर्ल्ड ब्लड डोनर डे से जुड़े एक कार्यक्रम में त्रिवेंद्र रावत ने कहा- कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए टीकाकरण बेहद जरूरी है. हमारे मुस्लिम समाज के बंधु टीकाकरण को लेकर किसी तरह का कोई संशय ना रखें. सरकार इस मामले में अपना काम कर रही है. उन्होंने कहा कि सामाजिक संगठनों और मीडिया को भी इस तरह के संशय को दूर करने के लिए सक्रिय भूमिका निभाने की जरूरत है. रावत ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए व्यापक टीकाकरण जरूरी है. इससे इम्यूनिटी बढ़ती है जो कि कोरोना के खिलाफ जंग में शरीर के लिए बेहद जरूरी है. जिन भी लोगों को टीकाकरण से जुड़े संशय हैं उन्हें आगे आकर सवाल करने चाहिए जिससे उनका शक दूर करने में आसानी हो.

समाज के लिए खतरनाक है वैक्सीन न लेने वाले लोग

त्रिवेंद्र रावत ने आगे कहा- अगर आप वैक्सीन नहीं लेंगे तो इस बीमारी से जंग नहीं जीती जा सकेगी. आप खुद भी बीमार होंगे और आपसे ये संक्रमण दूसरों तक भी फैलेगा, आप सुपरस्प्रेडर साबित होंगे. इसलिए सभी को पहल करनी चाहिए और समाज के हर व्यक्ति को वैक्सीन लेनी चाहिए. उन्होंने कहा कि हर्ड इम्युनिटी तभी विकसित हो सकती है जब करीब 80 प्रतिशत आबादी वैक्सीननेटेड हो जाए.

वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके लोगों को चार धाम यात्रा की मिले इजाजत

चार धाम यात्रा पर त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि जिन लोगों ने वैक्सीन की दोनों डोज ले ली हैं उन्हें इसके लिए छूट दी जानी चाहिए. उन्होंने कहा कि दो डोज लेने वाले कोरोना का कैरियर बन सकते हैं, इस दावे का कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है. उत्तराखंड के तीन जनपदों में टीकाकरण की दो डोज का 90 प्रतिशत लक्ष्य पूर्ण हो गया है, जिसने भी दो डोज ली है उन्हें चार धाम यात्रा पर जाने की अनुमति दी जानी चाहिए. त्रिवेंद्र रावत ने कहा कि कोविड जांच के नाम पर फर्जीवाड़ा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER