Money / NAFED ने कहा जल्द बाजार में 30 रुपये किलो होगा प्याज, बताया कैसे

Zoom News : Oct 24, 2020, 04:13 PM
नई दिल्ली. अब जल्द ही बाजारों में सस्ते प्याज की बिक्री शुरू हो जाएगी। NAFED ने इसके लिए एक योजना पर काम करना शुरू कर दिया है। वहीं, नैफेड के निदेशक का भी कहना है कि अगले 10 दिनों में राजस्थान से प्याज आने की उम्मीद है। इसके बाद प्याज के दाम अपने आप कम हो जाएंगे। दूसरी ओर नाफेड अपने गोदामों से दूसरे राज्यों में प्याज भेजना शुरू कर रहा है। सफल दुकानों से सस्ती प्याज भी बेची जा रही है। NAFED के निदेशक का कहना है कि प्याज की कुछ फसल खराब होने के कारण प्याज की कीमत में यह भारी अंतर देखा जा रहा है।


NAFED 21 रुपये प्रति किलो की दर से प्याज भेजेगा

NAFED के निदेशक अशोक ठाकुर ने कहा कि जल्द ही राज्यों को 21 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से प्याज भेजा जाएगा। इसके बाद, परिवहन और अन्य खर्चों को जोड़कर, राज्य उस प्याज को बाजारों में अपनी कीमतों के अनुसार बेच सकेंगे। वहीं, दिल्ली में हम सफल स्टोर पर 28 रुपये प्रति किलो की दर से प्याज बेच रहे हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, नैफेड से 21 रुपये का प्याज मिलने के बाद, राज्या अपने खर्चों को 30 रुपये प्रति किलोग्राम से अधिक की दर से जोड़कर आराम से बेच सकेगी।

अब केंद्र सरकार के पास प्याज बफर स्टॉक में केवल 25 हजार टन प्याज बचा है, जो नवंबर के पहले सप्ताह तक खत्म हो जाएगा। NAFED के प्रबंध निदेशक संजीव कुमार चड्ढा ने शुक्रवार को इस बारे में जानकारी दी है। वर्तमान में, घरेलू उपलब्धता बढ़ाने और प्याज की कीमतें कम करने के लिए, नेफेड प्याज के बफर स्टॉक को उतार रहा है। पिछले कुछ हफ्तों में प्याज की कीमतें 75 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई हैं।

प्याज का बफर स्टॉक नैफेड केंद्र सरकार द्वारा तैयार और प्रबंधित किया जाता है, ताकि जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल किया जा सके। इस साल, नेफेड ने बफर स्टॉक के लिए 1 लाख टन प्याज की खरीद की थी। अब प्याज की कीमतों पर लगाम लगाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा रहा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER