Onion Prices / प्याज ने फिर रुलाया, 15 दिनों मे दोगुना से ज्यादा बढ़े भाव

Zoom News : Feb 08, 2021, 09:41 AM
Onion Prices: प्याज की कीमतें एक बार फिर आंसू निकाल रही हैं। दिल्ली और मुंबई समेत देश के कई हिस्सों में प्याज के दाम बीते 15 दिनों में दो से तीन गुना तक बढ़े हैं। कीमतों में इस बढ़ोतरी की वजह सप्लाई में दिक्कतों को बताया जा रहा है। महाराष्ट्र में तो थोक भाव 1000 रुपये प्रति क्विंटल तक बढ़े हैं। 

दिल्ली में दोगुना हुए प्याज के भाव 

दिल्ली में प्याज की रीटेल भाव 50 से 60 रुपये के बीच पहुंच गया है, जबकि कुछ दिन पहले तक यही प्याज 20 रुपये से 30 रुपये के बीच मिल रहा था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एशिया की बड़ी फल-सब्जी मंडी आजादपुर मंडी समिति के अध्यक्ष आदिल अहमद खान के मुताबिक, आवक में कमी की वजह से प्याज के दाम बढ़ना शुरू हुए हैं। पिछले दिनों हुई बारिश का भी असर प्याज की फसल पर हुआ है, जिससे आवक कम हुई है। करीब हफ्ता भर पहले ही मंडी में प्याज का थोक भाव 22 रुपये किलो था, जो फिलहाल 33 रुपये प्रति किलो पहुंच चुका है। 

नोएडा, गाजियाबाद में हफ्ते भर में भाव दोगुना 

दिल्ली के अलावा बाकी शहरों में भी प्याज के दाम सिर चढ़कर बोल रहे हैं। गाजियाबाद में बीते 6-7 दिनों में प्याज की कीमतें अचानक बढ़ीं हैं और रेट दोगुना हो चुके हैं। यहां के थोक कारोबारियों का कहना है कि नासिक से आने वाले प्याज के थोक रेट 500-700 रुपये तक बढ़े हैं। इससे प्याज की रीटेल कीमतें भी 40 से 50 रुपये किलोग्राम तक पहुंच गईं हैं, जो कि हफ्ते भर पहले तक 25-30 रुपये किलो पर बिक रहीं थीं। नोएडा में भी प्याज 50 से 60 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गये हैं। थोक कारोबारियों का कहना है कि मंडी में 15 नवंबर से अबतक राजस्थान के अलवर से प्याज आ रहा था, लेकिन अभी आवक कम हो गई है, जिसके चलते कीमतें बढ़ीं हैं। कारोबारियों का कहना है कि 15 फरवरी से नासिक से प्याज की सप्लाई शुरू होगी, इसके बाद कीमतें फिर नरम हो जाएंगी। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER