Chandrababu Naidu / नायडू ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, पीएम मोदी और अमित शाह भी मौजूद

Vikrant Shekhawat : Jun 12, 2024, 12:30 PM
Chandrababu Naidu: टीडीपी सुप्रीमो चंद्रबाबू नायडू ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है। वे चौथी बार आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री का बने हैं। राज्यपाल एस अब्दुल नजीर ने चंद्रबाबू नायडू को सीएम पद की शपथ दिलाई। चंद्रबाबू नायडू के साथ पवन कल्याण ने भी शपथ ली है। वे नई सरकार में डिप्टी सीएम का पद संभालेंगे। चंद्रबाबू नायडू इससे पहले तीन बार राज्य के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। इस समारोह में कई पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह समेत कई गणमान्य हस्तियां मौजूद हैं। चंद्रबाबू नायडू के शपथ ग्रहण के तुरंत बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गले मिलकर उन्हें बधाई दी।

25 सदस्यीय मंत्रिपरिषद

चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व में कुल 25 सदस्यीय मंत्रिपरिषद का शपथ ग्रहण हो रहा है।  जन सेना पार्टी के अध्यक्ष पवन कल्याण एनडीए के नेतृत्व वाली सरकार में डिप्टी सीएम होंगे। मंत्रियों की लिस्ट में जन सेना पार्टी के तीन और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक मंत्री शामिल हैं। बाकी तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के हैं। राज्यपाल एस अब्दुल नजीर ने चंद्रबाबू नायडू को सीएम पद की शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण समारोह में मंच पर साउथ के सुपर स्टार चिरंजीवी और रजनीकांत भी मौजूद हैं। 

पीएम मोदी, अमित शाह समेत कई हस्तियां मौजूद

मंत्रिपरिषद में चंद्रबाबू नायडू के बेटे और टीडीपी महासचिव नारा लोकेश, टीडीपी की आंध्र प्रदेश इकाई के अध्यक्ष के अत्चन्नायडू और जन सेना पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति के अध्यक्ष नादेंदला मनोहर शामिल हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा, अन्य केंद्रीय मंत्री, एनडीए सहयोगी दलों के नेता और कुछ राज्यों के मुख्यमंत्री शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद हैं। नायडू ने मंगलवार देर रात अमरावती में अपने आवास पर अमित शाह और जेपी नड्डा के साथ बैठक के बाद अपने मंत्रिपरिषद को अंतिम रूप दिया।

नायडू की कैबिनेट में 17 नए चेहरे

नायडू की मंत्रिपरिषद में 17 नए चेहरे हैं। बाकी पहले भी मंत्री रह चुके हैं। टीडीपी प्रमुख ने एक पद खाली रखा है। मंत्रिपरिषद में तीन महिलाएं हैं। वरिष्ठ नेता एन मोहम्मद फारूक मंत्रिपरिषद में अकेले मुस्लिम चेहरा हैं। मंत्रियों की सूची में पिछड़ा वर्ग से आठ, अनुसूचित जाति से तीन और अनुसूचित जनजाति से एक व्यक्ति शामिल है। नायडू ने कम्मा और कापू समुदायों से चार-चार मंत्री शामिल किए हैं। रेड्डी से तीन और वैश्य समुदाय से एक को कैबिनेट में जगह मिली है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER