Tiddi attack / देश में पहली बार टिड्डी दल पर हेलीकॉप्टर से होगा हमला, केंद्रीय मंत्री ने दिखाई हरी झंडी

Zoom News : Jun 30, 2020, 09:47 PM
Tiddi attack: देश में पहली बार टिड्डी दल को रोकने के लिए हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल किया जाएगा। मंगलवार को केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने ग्रेटर नोएडा के औद्योगिक सेक्टर उद्योग विहार स्थित हेलीपैड से इस हेलीकॉप्टर को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उनके साथ राज्यमंत्री कैलाश चौधरी और पूर्व केंद्रीय मंत्री व स्थानीय सांसद डा महेश शर्मा मौजूद रहे। उड़ान भरने के साथ हेलीकॉप्टर राजस्थान के बाड़मेर चला गया। वहीं से हेलीकॉप्टर टिड्डी दल पर कीटनाशक दवाओं को छिड़काव शुरू करेगा। 

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि पिछले साल के मुकाबले इस साल टिड्डी दल का प्रकोप अधिक होने की संभावना है। इसी को ध्यान में रखकर केंद्र सरकार राज्य सरकारों के साथ समन्वय बनाकर काम कर रही है। टिड्डी दल को रोकने के लिए ड्रोन और मशीनों का प्रयोग किया जा रहा है।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने रात में भी ड्रोन का प्रयोग करने की अनुमति दी है। अब भारत में पहली बार टिड्डी दल को रोकने के लिए हेलीकॉप्टर का प्रयोग होगा। इसके लिए मल्होत्रा हेलीकॉप्टर्स फर्म के साथ करार किया गया है। पूरा प्रयास है कि फसलों को नुकसान पहुंचने से रोका जा सके। जहां पर टिड्डी दल का प्रकोप ज्यादा होगा, वहां हेलीकॉप्टर का प्रयोग होगा।

हेलीकॉप्टर के अलावा ड्रोन और मशीनिरी का भी प्रयोग होगा। केंद्रीय कृषि मंत्री  ने कहा कि वायु सेना से चार हेलीकॉप्टर मिलना तय हो गया है, लेकिन मशीन नहीं आने के कारण उनका प्रयोग अभी नहीं किया जा सकता। ब्रिटेन से चारों मशीन अगस्त या सितंबर तक आ जाएंगी। उसके बाद वायु सेना के हेलीकॉप्टर का भी प्रयोग किया जाएगा। 

टिड्डी दल से अभी नुकसान की रिपोर्ट नहीं

केंद्रीय मंत्री से जब पूछा गया कि टिड्डी दल से अभी तक कितना नुकसान हुआ है। जिस पर उन्होंने कहा कि अभी नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं है। उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात, हरियाणा आदि राज्य में टिड्डी दल का प्रकोप है। राजस्थान के कुछ जिलों में ही नुकसान की सूचना है।  पिछले साल राजस्थान और गुजरात में टिड्डी दल ने फसलों का काफी नुकसान पहुंचाया था। राज्य सरकारों के साथ मिलकर इस बार फसलों को बचाने का पूरा प्रयास किया जा रहा है।

ऐसे समय में भी कांग्रेस कर रही है राजनीति

कई राज्यों की सरकारों ने केंद्र सरकार से मदद मिलने में देरी का आरोप लगाया था। जिस पर केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि टिड्डी दल पर भी कांग्रेस राजनीति कर रही है। सरकार ने समय पर मदद दी है। लॉकडाउन के कारण कुछ मशीनों के आने में देरी हुई है, लेकिन केंद्र सरकार अपनी तरफ से हर तरह की मदद पहुंचा रही है। 60 टीम काम कर रही है। ब्रिटेन की एक कंपनी से मशीन आनी थी, लेकिन ऑर्डर आने में देरी हुई। फिलहाल 15 मशीन आ चुकी है। 45 मशीन पहले से थी। 11 जुलाई तक 45 मशीन ओर आ जाएंगी। जिनसे छिड़काव किया जाएगा। सरकार ने 55 नए वाहन खरीदें है। 

एक बार में 250 लीटर कीटनाशक लेकर उड़ सकता है हेलीकॉप्टर

ग्रेटर नोएडा से उड़ान भरने वाला हेलीकॉप्टर बेल 206-बी3 एक बार में 250 लीटर कीटनाश लेकर उड़ सकता है। जिसका छिड़काव 25 से 50 हैक्टेयर क्षेत्र में किया जा सकता है। हेलीकॉप्टर ग्रेटर नोएडा से राजस्थान के बाड़मेर स्थित वायु सेना स्टेशन गया है। वहां से जैसलमेर, जोधपुर, बीकानेर, नागौर के रेगिस्तानी क्षेत्र में छिड़काव करेगा।

 http://164.100.117.97/WriteReadData/userfiles/image/image001CJCX.jpg

बाद में, मीडिया के साथ संवाद के दौरान नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि 26 साल के लंबे अंतराल के बाद, बीते साल टिड्डी दल का हमला हुआ था। भारत सरकार और राज्य सरकारें इन पर प्रभावी नियंत्रण के लिए मिलकर काम कर रही हैं। अनुमान था कि इस साल टिड्डी दल का संकट ज्यादा बड़ा होगा, लेकिन सरकार पूरी तरह तैयार है और सभी राज्य सरकारों को सतर्क कर दिया गया है और वे केन्द्र सरकार के साथ समन्वय में काम कर रही हैं। मशीनों, वाहनों और कार्यबल की तैनाती बढ़ा दी गई है और संबंधित राज्य संकट से निबटने के लिए एसडीआरएफ कोष का उपयोग कर रहे हैं। टिड्डी नियंत्रण में पहली बार ड्रोन का उपयोग किया गया है और आज हेलीकॉप्टर के उपयोग से कीटनाशकों के हवाई छिड़काव की शुरुआत भी कर दी गई है। उन्होंने ड्रोन और हेलीकॉप्टर की तैनाती में सक्षम बनाने के लिए नागर विमानन मंत्रालय के प्रति आभार प्रकट किया। तोमर ने बताया कि यूके की एक कंपनी को 5 हवाई छिड़काव मशीनों का ऑर्डर जारी किया था और इनमें से एक मशीन मिल गई है। इन मशीनों को आईएएफ के हेलीकॉप्टरों में लगाया जाएगा और टिड्डी नियंत्रण के लिए काम में लाया जाएगा। इस अवसर पर केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री श्री कैलाश चौधरी, सांसद एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री महेश शर्मा और कृषि सचिव संजय अग्रवाल भी उपस्थित रहे।

 http://164.100.117.97/WriteReadData/userfiles/image/image0029TSQ.jpg

 ड्रोन, हेलीकॉप्टर और विमानों के माध्यम से टिड्डी नियंत्रण के लिए हवाई नियंत्रण क्षमताओं की जरूरत महसूस होने के बाद ही टिड्डी नियंत्रण के लिए हेलीकॉप्टर की तैनाती की गई है। कैबिनेट सचिव ने 27 मई, 2020 को टिड्डी दल की स्थिति की समीक्षा की और नागर विमानन मंत्रालय को ड्रोन, विमानहेलीकॉप्टर के माध्यम से कीटनाशकों के हवाई छिड़काव के लिए वस्तु एवं सेवाओं की खरीद को आसान बनाने में कृषि सहयोग एवं किसान कल्याण विभाग को सहयोग करने के निर्देश दिए। इसके बाद कीटनाशकों के हवाई छिड़काव से संबंधित वस्तु एवं सेवाओं की खरीद सुनश्चित करने के लिए अपर सचिव, कृषि की अध्यक्षता में एक अंतर मंत्रालयी अधिकार प्राप्त समिति की स्थापना की गई थी। इस समिति में एमओसीए, पवन हंस, डीजीसीए, एयर इंडिया और डीएसीएंडएफडब्ल्यू के अधिकारी सदस्य के रूप में शामिल हैं।

अधिकार प्राप्त समिति की सिफारिश पर डीएसीएंडएफडब्ल्यू ने ऊंचे पेड़ों और दुर्गम क्षेत्रों में बैठे टिड्डी दलों पर प्रभावी नियंत्रण के उद्देश्य से ड्रोन सेवाएं उपलब्ध कराने वाली पांच कंपनियों को जोड़ा है, जिसमें प्रति कंपनी 5 ड्रोन उपलब्ध कराएगी। अभी तक टिड्डी नियंत्रण के लिए जैसलमेर, बाड़मेर, जोधपुर, बीकानेर  नागौर में 12 ड्रोन तैनात किए गए हैं। इस प्रकार भारत प्रोटोकॉल्स को अंतिम रूप देकर टिड्डी नियंत्रण के लिए ड्रोन का उपयोग करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। ड्रोन का उपयोग लंबे पेड़ों  दुर्गम क्षेत्रों के लिए खासा प्रभावी है। एक ड्रोन एक घंटे में 16-17 हेक्टेयर और 4 घंटे में 70 हेक्टेयर क्षेत्र कवर कर सकता है। एमओसीए ने टिड्डी रोधी अभियान में ड्रोन के लिए सशर्त छूट से संबंधित नियमों एवं शर्तों को लचीला किया गया था और टिड्डी रोधी परिचालनों के लिए 50 किलोग्राम तक के इंजन चालित ड्रोन के उपयोग तथा रात के समय में ड्रोन के उपयोग को अनुमति दी गई थी।

वर्तमान में वाहनों पर लगे छिड़काव उपकरणों के साथ 60 नियंत्रण दलों के माध्यम से टिड्डी नियंत्रण की रणनीति है और 200 से ज्यादा केन्द्रीय कर्मचारी राजस्थान, मध्य प्रदेश, पंजाब, गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और बिहार राज्यों में ऐसे परिचालनों में लगे हुए हैं। भारत सरकार का टिड्डी चेतावनी संगठन (एलडब्ल्यूओ) और 10 टिड्डी मंडलीय कार्यालय राजस्थान (जैसलमेर, बीकानेर, फलोदी, बाड़मेर, जालौर, चुरु, नागौर, सूरतगढ़) और गुजरात ( पालनपुर और भुज) में स्थित हैं, जो प्रमुख रूप से राजस्थान और गुजरात के दो लाख वर्ग किलोमीटर अनुसूचित रेगिस्तानी क्षेत्र में प्रमुख रूप से रेगिस्तानी टिड्डी की निगरानी, सर्वेक्षण और नियंत्रण करते हैं। अनुसूचित रेगिस्तानी क्षेत्रों के अलावा टिड्डी के प्रभावी नियंत्रण के लिए राजस्तान में जयपुर, अजमेर में, मध्य प्रदेश में शिवपुर, पंजाब में फजिल्का और उत्तर प्रदेश के झांसी में एलसीओ के अस्थायी नियंत्रण शिविर स्थापित किए गए हैं।

राज्य सरकारें ट्रैक्टर पर लगे स्प्रेयर और फायर टेंडर वाहनों की तैनाती से नियंत्रण का काम करती हैं। 11 अप्रैल, 2020 से 28 जून, 2020 के बीच राजस्थान, मध्य प्रदेश, पंजाब, गुजरात, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, हरियाणा और बिहार में 2,33,487 हेक्टेयर क्षेत्र में नियंत्रण परिचालन किया गया है। गुजरात, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, बिहार और हरियाणा राज्यों में इससे कोई खास नुकसान दर्ज नहीं किया गया है। हालांकि राजस्थान के कुछ जिलों में फसलों को मामूली नुकसान सामने आया है।

खाद्य एवं कृषि संगठन के 27.06.2020 के लोकस्ट (टिड्डी) स्टेटस अपडेट के तहत, उत्तरी सोमालिया में जमा झुंडों के भारत-पाकिस्तान सीमा से लगे ग्रीष्मकालीन प्रजनन क्षेत्रों के लिए हिंद महासागर का रुख करने का अनुमान है। पाकिस्तान के सिंध में झुंड अंडे देने की शुरुआत कर चुके हैं और वर्तमान में झुंड सिंधु घाटी में मौजूद हैं। दक्षिण पश्चिम एशियाई देशों (अफगानिस्तान, भारत, ईरान और पाकिस्तान) के तकनीक अधिकारियों की आभासी बैठकें साप्ताहिक आधार पर हुई हैं। इस साल अभी तक एसडब्ल्यूएसी-टीओसी की 15 बैठक हो चुकी हैं। क्षेत्र में टिड्डी नियंत्रण से संबंधित तकनीक जानकारियां साझा की जा रही हैं।

 

लगाए गए संसाधन -

  1. भारत में टिड्डी नियंत्रण क्षमताओं को मजबूत बनाने के लिए, जनवरी, 2020 में माइक्रोन, यूके से 10 जमीनी छिड़काव उपकरणों और जून, 2020 में 15 उपकरणों का आयात किया गया था। जुलाई, 2020 में 45 अतिरिक्त जमीनी छिड़काव उपकरण पहुंच जाएंगे और टिड्डी मंडल कार्यालयों के पास जुलाई तक 100 से ज्यादा जमीनी नियंत्रण उपकरण होंगे।
  2. वर्तमान में छिड़काव उपकरण लगे वाहनों के साथ 60 नियंत्रण दल और 200 से ज्यादा केन्द्र सरकार के कर्मचारी टिड्डी नियंत्रण परिचालनों में लगे हुए हैं।
  3. नियंत्रण क्षमताओं को मजबूत बनाने के लिए 55 अतिरिक्त वाहनों की खरीद की गई है।
  4. 3,00,000 लीटर मैलाथिओन 96 प्रतिशत यूएलवी की खरीद के लिए स्वीकृति दे दी गई है। कीटनाशकों का पर्याप्त भंडार तैयार है।
  5. भारत सरकार ने एम/एस माइक्रोन, यूके को मार्च, 2020 में 5 हवाई छिड़काव किट की आपूर्ति के लिए एक ऑर्डर भी जारी कर दिया है। पहली 2 किट सितंबर, 2020 में मिलनी हैं और बाकी 3 किट पहली किट की सफलता से स्थापना के एक महीने बाद मिलेंगी। इन किट्स को भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टरों पर लगाया जाएगा, जिसके लिए भारतीय वायु सेना की सहमति मिल चुकी है।
  6. कृषि यंत्रीकरण पर उप-मिशन के तहत राजस्थान राज्य सरकार के लिए 800 ट्रैक्टर स्थापित स्प्रे यंत्रों की खरीद के लिए सहायता राशि मंजूर की गई। (2.86 करोड़)
  7. आरकेवीवाई के अंतर्गत वाहनों, ट्रैक्टरों की तैनाती और कीटनाशकों की खरीद के लिए राजस्तान सरकार के लिए 14 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता स्वीकृत कर दी गई है।
  8. वाहनों, छिड़काव उपकरणों, सुरक्षा यूनिफॉर्म, एंड्रॉयड एप्लीकेशन, टिड्डी से संबंधित प्रशिक्षण की खरीद को गुजरात के लिए 1.80 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता स्वीकृत कर दी गई है। 

28 जून, 2020 तक राज्यों में कुल नियंत्रित क्षेत्र

 

क्र. सं.

राज्य का नाम

जिलों की संख्या

कुल क्षेत्र (हेक्टेयर में)

  1.  

राजस्थान

31

2,13,173

  1.  

पंजाब

01

640

  1.  

गुजरात

05

1070

  1.  

मध्य प्रदेश

40

15533

  1.  

महाराष्ट्र

04

1435

  1.  

उत्तर प्रदेश

13

1398

  1.  

छत्तीसगढ़

01

82

  1.  

बिहार

04

41

  1.  

हरियाणा

02

115

 

कुल

101

2,33,487


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER