रांची हिंसा / पकड़ा गया 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' का नवाब, दंगा भड़काने का है एक्सपर्ट; नेताओं संग तस्वीरें

Zoom News : Jun 15, 2022, 08:25 AM
Delhi: गैंग्स ऑफ वासेपुर व्हाट्सएप ग्रुप में भड़काऊ मैसेज को वायरल करने के आरोपी नवाब चिश्ती को पुलिस ने गिरफ्तार कर मंगलवार को जेल भेज दिया। नवाब डोरंडा का रहने वाला है। जांच में यह बात सामने आयी है कि विवादित बयान के खिलाफ दस जून को प्रदर्शन का मैसेज इसी व्हाट्सएप ग्रुप से ज्यादा वायरल हुआ था। ग्रुप में आरोपी नवाब ने लोगों से प्रदर्शन में शामिल होने की अपील की थी।पुलिस को यह भी पता चला है कि नवाब ही इस ग्रुप का एडमिन है। नवाब दंगा भड़काने के आरोप में दो बार जेल भी जा चुका है। 

गैंग्स ऑफ वासेपुर नामक व्हाट्सएप ग्रुप में आए मैसेजों की जांच-पड़ताल के बाद आरोप सही पाया गया। इसके बाद पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। बताया जाता है कि नवाब पहले भी दंगा भड़काने के आरोप में दो बार जेल जा चुका है। पुलिस का कहना है कि रांची हिंसा को भड़काने में गैंग्स ऑफ वासेपुर व्हाट्सएप ग्रुप की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। इस ग्रुप के जरिए कई दिनों से प्रदर्शन के मैसेज को वायरल कर लोगों को भड़काया जा रहा था। गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने आरोपी से पूछताछ की, जिसमें उसने पुलिस के समक्ष अपना जुर्म स्वीकार किया है। इधर, पुलिस ने उस ग्रुप में शामिल अन्य लोगों की तलाश भी शुरू कर दी है। पुलिस का कहना है कि उन लोगों से भी पूछताछ की जाएगी।

भड़काता रहा है दंगा

मिली जानकारी के अनुसार रांची पुलिस को नवाब चिश्ती के बारे में सूचना मिलने के बाद जांच एवं सत्यापन किया तो पता चला कि युनूस चौक डोरंडा का नबाब चिश्ती सोशल मिडिया पर तरह-तरह का मैसेज भेजकर धार्मिक उन्माद फैलाता है और दंगा भड़काता है। अपने मेसेज द्वारा दंगा और हिंसा भड़काने के आरोप में पूर्व में वह डोरण्डा थाना कांड सं0-227/2019, चार जुलाई 2019 को धारा -295(ए) / 153/153 (ए) में जेल गया है। उस कांड में वह आरोपी है। पुलिस को जांच में ये भी पता चला कि हिन्दपीढ़ी थाना से भी दंगा भड़काने के आरोप में उसी वर्ष उसे जेल भेजा गया था।

हत्याकांड जा चुका है जेल

एकरा मसजिद के पास पांच जुलाई 2019 को विवेक श्रीवास्तव व दीपक पर चाकू से हमला करने के मामले में नवाब चिश्ती व तबरेज अंसारी उर्फ शेरा को हिंदपीढ़ी पुलिस ने बीते 31 जुलाई 2019 गिरफ्तार किया था। दोनों को जेल भेज दिया गया था।


आरोपी के साथ नेताओं की तस्वीरें वायरल

आरोपी नवाब चिश्ती का संपर्क कई नेताओं और सामाजिक कार्यकर्ताओं के साथ रहा है। उसके साथ वह तस्वीरे खिंचवाकर सोशल मीडिया में डाला करता था। इसके साथ उसने तस्वीर खिंचवाई है, उसमें राजनीतिक दलों के सांसद-विधायक व कई बड़े सामाजिक कार्यकर्ता शामिल हैं। गिरफ्तारी के बाद आरोपी की राजनीतिक पार्टी के नेताओं के साथ सोशल मीडिया में तस्वीरें वायरल हो रही हैं। हालांकि हिन्दुस्तान इस तस्वीर की पुष्टि नहीं करता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER