देश / न Unlock 1.0 न ही Lockdown 5.0, 1 से 7 जून के बीच इसका रखें ध्यान

NavBharat Times : Jun 01, 2020, 09:54 AM
नई दिल्‍ली: कोरोना वायरस का प्रसार (Coronavirus Spread) रोकने के मकसद से किया गया लॉकडाउन (Lockdown) खत्‍म हो चुका है। चार चरणों के लॉकडाउन के बाद अब बारी है 'अनलॉक 1' (Unlock 1) की। केंद्र सरकार ने कंटेनमेंट जोन्‍स में 30 जून तक लॉकडाउन को बढ़ाया है। बाकी जगह धीरे-धीरे करके ऐक्टिविटीज शुरू हो सकेंगी। मगर अनलॉक 1 की शुरुआत 8 जून से होगी। 1 जून से 7 जून तक न तो लॉकडाउन रहेगा, न ही अनलॉक 1। तो इस दौरान कौन से नियम रहेंगे और किन चीजों की परमिशन होगी, यह समझना बहुत जरूरी है। एक हफ्ते तक क्‍या होगा?

1 से 7 जून तक, केंद्र सरकार की गाइडलाइंस के हिसाब से व्‍यवस्‍था चलेगी। केंद्र ने 8 जून से छूट की इजाजत दी है। लॉकडाउन खत्‍म होने और अनलॉक 1 शुरू होने के बीच का वक्‍त एक तरह से 'बफर पीरियड' है। अब राज्‍य कंटेनमेंट जोन के बाहर जनजीवन सामान्‍य करने के लिए आजाद हैं। राज्‍यों को यह पावर दी गई है कि वायरस को रोकने के लिए वह कुछ गतिविधियों पर रोक लगा सकते हैं। इसीलिए केंद्र से अलग राज्‍यों की गाइडलाइंस पता होना भी बेहद जरूरी है।

लॉकडाउन 4.0 से राहत मिलेगी या नहीं?

1 से 7 जून के बीच आपको कितनी छूट मिलेगी, यह आपके राज्‍य की सरकार पर निर्भर करता है। मसलन, महाराष्‍ट्र ने तीन चरणों में अनलॉकिंग का प्‍लान बनाया है। 3 जून से कुछ गतिविधियों की छूट है, फिर 5 जून को छूट थोड़ी बढ़ाई जाएगी। उसके बाद 8 जून से केंद्र की गाइडलाइंस के मुताबिक, छूट मिलेगी। हालांकि महाराष्‍ट्र ने इंटर-डिस्‍ट्रिक्‍ट ट्रेवल की परमिशन नहीं दी है। दिल्‍ली में इस हफ्ते आप रात 9 से सुबह 5 बजे तक बाहर नहीं निकल पाएंगे। पहले रात 7 से सुबह 7 तक निकलने पर रोक थी। जम्‍मू-कश्‍मीर ने बिना कोई राहत दिए 8 जून तक लॉकडाउन किया है। तेलंगाना ने 30 जून तक लॉकडाउन कर रखा है, हालांकि वह केंद्र से मिलने वाली छूट नागरिकों को देगा।1 से 7 जून तक क्‍या बंद ही रहेगा

मॉल, होटल और रेस्‍तरां (डाइन-इन), धर्मस्‍थल

स्‍कूल, कॉलेज, अन्‍य एजुकेशनल इंस्‍टीट्यूट्स

इंटरनैशनल एयर ट्रेवल, मेट्रो रेल सेवाएं।

स्विमिंग पूल/एंटरटेनमेंट पार्क/थियेटर/ऑडिटोरियम/हॉल/बार

किन बातों की मिल सकती है छूट

कई राज्‍यों ने 1 से 7 जून के बीच ज्‍यादा राहत देने का फैसला नहीं किया है। मगर, कंटेनमेंट जोन के बाहर ढील जरूर दी जा रही है। अधिकतर राज्‍यों में इंटर-डिस्ट्रिक्‍ट ट्रेवल की परमिशन तो है, मगर स्‍टेट से बाहर जाने के लिए राज्‍य पहले अनुमति लेने को कह रहे हैं। कर्नाटक में अनलॉक 1 के पहले फेज में, 8 जून से धर्मस्‍थल, होटल, रेस्‍तरां खुल रहे हैं। दिल्‍ली में अब लोग सुबह 5 बजे से रात 9 बजे तक बाहर निकल सकेंगे। महाराष्‍ट्र में फिलहाल जरूरी सेवाओं की ही छूट दी गई है। उत्‍तर प्रदेश ने भी केंद्र की गाइडलाइंस के हिसाब से छूट दी है मगर दिल्‍ली से सटे गाजियाबाद और नोएडा बॉर्डर को बंद रखा है।


राज्‍यों में मूवमेंट शुरू

अधिकतर राज्‍यों ने दूसरे राज्‍यों के लिए दरवाजे खोल दिए हैं मगर महाराष्‍ट्र और तमिलनाडु से इसकी परमिशन नहीं दी है। नॉर्थ-ईस्‍ट के कुछ स्‍टेट्स भी अभी इंटरस्‍टेट मूवमेंट बंद ही रखना चाहते हैं। यूपी ने भी राज्‍य से बाहर जाने की परमिशन दे दी है, बस नोएडा और गाजियाबाद में रोक है। दिल्‍ली सरकार चाहती है कि आसपास के इलाकों से मूवमेंट की इजाजत मिले मगर यूपी के दोनों जिलों ने 30 जून तक सीमा सील कर दी है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER