देश / आकाश मिसाइल के नए वर्ज़न का ओडिशा में सफल परीक्षण, हवाई लक्ष्य पर लगाया सटीक निशाना

Zoom News : Sep 28, 2021, 09:24 AM
नई दिल्ली: जमीन से आसमान में मार करने वाले आकाश मिसाइल के अडवांस वर्जन का परीक्षण सोमवार को सफल रहा। ओडिशा के चांदीपुर इंटिग्रेडेट टेस्ट रेंज (ITR) से दागे गए इस मिसाइल ने टारगेट को सफलतापूर्वक ध्वस्त किया। 'आकाश प्राइम' मिसाइल ने दिखाया कि वह किस तरह दुश्मन के विमानों का पता लगाकर इसे ध्वस्त करने में सक्षम है। 

डिफेंस रिसर्च एंड डिवेलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (DRDO) ने कहा कि 'आकाश प्राइम' का ओडिशा के चांदीपुर आईटीआर से सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया। इसने मानवरहित एरियल टारगेट को दुश्मन का विमान मानते हुए इसकी तलाश की और मार गिराया। मिसाइल में नए फीचर्स जोड़ने के बाद पहली बार इसका परीक्षण किया गया है।

एक अधिकारी ने कहा, ''वर्तमान आकाश प्रणाली की तुलना में 'आकाश प्राइम' में सटीकता के लिए आर एफ का पता लगाने की स्वदेशी तकनीक लगी है। अन्य सुधार के चलते भी ऊंचाई पर कम तापमान वाले वातावरण में यह भरोसेमंद प्रदर्शन कर सकती है।''

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ), भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना और अन्य हितधारकों को 'आकाश प्राइम' के सफलतापूर्वक परीक्षण के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि सफल परीक्षण से यह सिद्ध होता है कि डीआरडीओ विश्व स्तरीय मिसाइल प्रणाली का विकास करने में सक्षम है। डीआरडीओ के अध्यक्ष जी. सतीश रेड्डी ने भी मिसाइल का परीक्षण करने वाली टीम को बधाई दी। उन्होंने कहा कि 'आकाश प्राइम' प्रणाली से भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना का मनोबल और ऊंचा होगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER