Auto / भारत में लॉन्च हुई नई BMW S 1000 XR, जानिए- बाइक की खूबियां, कीमत और सारी डिटेल्स

Zoom News : Jul 18, 2020, 03:00 PM
दुनिया की सबसे दिग्गज वाहन निर्माता कंपनियों में शामिल जर्मनी की BMW अपनी स्पोर्ट्स बाइक के लिए भी उतनी ही प्रसिद्ध है, जितनी अपनी लग्जरी और स्पोर्ट्स कारों के लिए. कंपनी की मोटर बाइक्स यूनिट BMW Motorrad भारत में भी स्पोर्ट्स बाइक सेगमेंट में अपनी जगह पक्की करने की कोशिश कर रही है और अब इसी क्रम में उसने अपने नए मॉडल BMW S 1000 XR को देश में लॉन्च कर दिया है.

999cc का लिक्विड कूल्ड फोर सिलिंडर इंजन

ये इस बाइक का नई जनरेशन का मॉडल है, जिसे 2019 में ही पहली बार दिखाया गया था. इस बाइक में 999 सीसी का लिक्विड कूल्ड इन-लाइन फोर सिलिंडर इंजन दिया गया है, जो बाइक को बेहतरीन पावर देता है. इस इंजन से 165BHP की ताकत और 114Nm का टॉर्क मिलता है.

S 1000 XR में 6 गियर हैं और ऐसी जबरदस्त पावर का ही कमाल है कि बाइक सिर्फ 3.3 सेकेंड में ही 0-100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हासिल कर सकती है. बाइक की टॉप स्पीड 200 किलोमीटर प्रति घंटा है.

TFT डिस्प्ले, क्रूज कंट्रोल, ABS जैसे फीचर्स

इसमें बेहद खास 6.5 इंच का कलर डिस्प्ले भी मौजूद है, जो सिर्फ स्पीड या आरपीएम के डिजिटल मीटर तक सीमित नहीं है, बल्कि ये BMW की एप से कनेक्ट भी होता है और नेविगेशन में भी मदद करता है. इसके साथ ही बाइक में मिलने वाले 4 राइडिंग मोड की जानकारी भी इस डिस्प्ले में दिखती है.

इनके अलावा बाइक में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, व्हीली कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स भी हैं, जो स्पोर्ट्स बाइक के शौकीनों के साथ ही लंबा टूर तय करने वाले बाइकर्स को भी बेहद पसंद आएगा.

भारत में BMW की सबसे महंगी बाइक

भारत में इस बाइक की शुरुआती कीमत 20.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है. इसके साथ ही ये भारत में कंपनी की सबसे महंगी मोटरबाइक भी बन गई है.

ये बाइक सिर्फ दो रंगों में उपलब्ध है- आइस ग्रे और रेसिंग रेड. इसे सभी BMW Motorrad डीलरशिप नेटवर्क से ऑर्डर किया जा सकता है. हालांकि ये बाइक पूरी तरह से इम्पोर्टेड होगी और भारत में सिर्फ इसकी बिक्री होगी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER