इस्राइल में मिला नया वैरिएंट / चीन में केस बढ़ने के बाद नई चुनौती, ओमिक्रॉन के दो स्ट्रेनों का मिलाजुला रूप

Zoom News : Mar 17, 2022, 12:39 PM
वैश्विक महामारी कोरोना को लेकर एक बार फिर चिंताजनक खबरें आने लगी हैं। चीन में नई लहर फैलने और तेजी से रोगी बढ़ने के बाद अब इस्राइल में कोरोना के नए वैरिएंट की हलचल है। 

यह ओमिक्रॉन के दो स्वरूपों को मिलकर बना नया वैरिएंट है। इसके नाम व लक्षणों तथा निपटने के उपायों को लेकर अभी कुछ भी स्पष्ट नहीं है। बहरहाल इस्राइल ने बुधवार को नया कोविड वैरिएंट मिलने की पुष्टि की है। 

इस्राइल में मिला नया वैरिएंट ओमिक्रॉन बीए.1 और बीए.2 का मिला जुला रूप बताया गया है। एक फ्लाइट से बेन गुरियान एयरपोर्ट पर पहुंचे दो किशोरों में यह वैरिएंट मिला है। इस नए वैरिएंट का अभी नामकरण नहीं हुआ है। दोनों किशोरों में बुखार के हल्के लक्षण, सिरदर्द व मांसपेशियों में दर्द महसूस हुआ है।

इस्राइल के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि नए वैरिएंट को लेकर शोध जारी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के महानिदेशक नैचमैन एश का कहना है कि हो सकता है यह इस्राइल में ही पनपा हो? यह भी हो सकता है कि दोनों यात्री विमान में सवार होने के पहले से संक्रमित हों? 

नया वैरिएंट कितना चिंताजनक है? इसे लेकर इस्राइली विशेषज्ञों का कहना है कि दो स्ट्रेनों के मिलने से तीसरा वैरिएंट बनना आम बात है। जब एक जैसे सेल के दो वायरस मिलते हैं तो ये तेजी से बढ़ते हैं और उनमें आनुवंशिक गुणों का आदान-प्रदान होता है। इस तरह नए वायरस का जन्म होता है। ये कितने खतरनाक या चिंताजनक हैं, इस बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है। 

बता दें, ओमिक्रॉन पिछले साल दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था। यह कोरोना का सबसे तेजी से फैलने वाला संक्रमण माना गया है, हालांकि इससे मौतों व संक्रमितों का आंकड़ा डेल्टा वैरिएंट के मुकाबले बहुत कम रहा है। अब देखना होगा कि इस्राइल में ओमिक्रॉन के दो स्ट्रेनों से मिलकर बना नया वैरिएंट क्या गुल खिलता है और इससे बचाव में कोरोना रोधी टीके किस तरह कारगर होते हैं। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER