Auto / Ford EcoSport का नया SE वेरिएंट भारत में लॉन्च

Zoom News : Mar 10, 2021, 06:17 PM
अमेरिकी वाहन निर्माता कंपनी Ford ने आज भारतीय बाजार में अपनी मशहूर कॉम्पैक्ट एसयूवी EcoSport के नए SE वेरिएंट को लॉन्च किया है। कंपनी ने कुछ दिनों पहले ही इस SUV का एक टीजर जारी किया था। कंपनी ने इसे पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्पों के साथ बाजार में उतारा है। इसके पेट्रोल वेरिएंट की कीमत 10.49 लाख रुपये और डीजल वेरिएंट की कीमत 10.99 लाख रुपये तय की गई है।

दरअसल, EcoSport SE वेरिएंट ग्लोबल मार्केट में उपलब्ध फेसलिफ्ट मॉडल पर ही बेस्ड है, जिसमें टेलगेट से स्पेयर व्हील को हटा दिया गया है। इसके पिछले हिस्से में डुअल टोन रियर बंपर दिया गया है। बंपर पर सिल्वर एक्सेंट भी दिया गया है, जो कि इसे थोड़ा स्पोर्टी लुक प्रदान करता है। अन्य फीचर्स के तौर पर इसमें 16 इंच का एलॉय व्हील, प्रोजेक्टर हेडलैंप इत्यादि दिया गया है।

मिलेगा खास पंचर किट
नई EcoSport SE में कंपनी पंचर रिपेयर किट भी दे रही है जो कि इसे और भी उपयोगी बनाता है। कंपनी का कहना है कि टायर पंचर होने पर इसे पिस्टन से निकालने की भी जरूरत नहीं होगी, इसे आसानी से बदला जा सकेगा। इसके अलावा FordPass कनेक्टिविटी फीचर भी दिया गया है जो कि सेग्मेंट में खासा मशहूर है। वाहन मालिक रिमोट से ही कार को स्टार्ट कर सकता है और मोबाइल ऐप के माध्यम से इंजन को स्विच ऑन भी कर सकता है। इसमें सनरूफ भी दिया जा रहा है

इंजन क्षमता
जैसा हमने आपको पूर्व में बताया कि, कंपनी ने इसे पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्प के साथ बाजार में उतारा है। इसके पेट्रोल वर्जन में कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का 3 सिलिंडर युक्त पेट्रोल इंजन दिया है जो कि 121hp की पावर और 149Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं डीजल वर्जन में कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का 4 सिलिंडर युक्त इंजन दिया है, जो कि 100hp की पावर और 215Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। दोनों इंजन 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आते हैं।

गौर करने वाली बात
EcoSport SE वेरिएंट में अन्य सभी फीचर्स टाइटेनियम वेरिएंट जैसे ही हैं, लेकिन इसकी कीमत तकरीबन 70,000 रुपये ज्यादा है। इसके अलावा टॉप S वेरिएंट के मुकाबले इसमें कंपनी ने साइड कर्टन एयरबैग, ट्रैक्शन कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल स्टार्ट एसिस्ट, क्रूज कंट्रोल ऑटो डिमिंग इनसाइड रियर व्यू मिरर, ऑटो वाइपर्स, पिछले सीट पर आर्म रेस्ट, लैदर सीट कवर्स जैसे फीचर्स नहीं दिए हैं। हालांकि S वेरिएंट की तुलना में इसकी कीमत 50,000 रुपये कम है।

मिलते हैं ये फीचर्स
इस एसयूवी में कंपनी ने सेफ़्टी का भी पूरा ख्याल रखा है। इसमें एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), रियर कैमरा, रियर वाइपर, डिफॉगर, डुअल फ्रंट एयरबैग जैसे सेफ़्टी फीचर्स दिए हैं। इसके अलावा टायर प्रेसर मॉनिटरिंग सिस्टम, 8 इंच का इंफोटेंमेंट सिस्टम भी दिया गया है, जिसे एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो से कनेक्ट कर सकते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER