देश / 12 तारीख को देश भर में सभी टोल बंद, जानें- किसानों की कल की रणनीति क्या है?

Vikrant Shekhawat : Dec 11, 2020, 09:24 PM
नई दिल्ली: कृषि कानून को रद्द करने की मांग को लेकर 16 दिन से दिल्ली के कई बॉर्डर पर किसान आंदोलन कर रहे है। सरकार के साथ कई दौर की बातचीत के बाद भी अभी तक कोई निष्कर्ष नहीं निकला है। किसान अपनी बात पर अड़े हुए है उनका कहना है कि जबतक तीनों कानून रद्द नहीं किए जाते तब तक आंदोलन जारी रहेगा।

अब ये आंदोलन और बड़ा होता नजर आ रहा है। सरकार के साथ बातचीत असफल होने के बाद किसान नेताओं ने कहा है कि अब आंदोलन को और बड़ा किया जाएगा। किसान नेताओं ने कहा है कि अब 12 तारीख को देश भर में सभी टोल बंद किए जाएंगे। दिल्ली जयपुर हाईवे और दिल्ली आगरा हाइवे को भी बंद किया जाएगा। इसके अलावा 14 तारीख को DC दफ्तर के बाहर और बीजेपी दफ्तरों के बाहर धरने किए जाएंगे। इतना ही नहीं किसानों ने रेलवे ट्रैक पर प्रदर्शन करने की भी घोषणा की है। लेकिन अभी उसकी तारीख तय नहीं है।

आंदोलन तेज हुआ तो दिल्लीवासियों के लिए होगी खास परेशानी

जिस तरह से किसान आंदोलन तेज हो रहा है उससे दिल्ली में रहने वाले लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। आपको बताते है अभी फिलहाल दिल्ली में कौन कौन से बॉर्डर बंद है। सिंघु बॉर्डर, टिकरी बॉर्डर, औचंदी, पियाऊ मनियारी और मंगेशपुर बॉर्डर बंद है। नेशनल हाइवे 44 बंद है। अगर 12 तारीख को किसान आंदोलन तेज होता है और जयपुर और आगरा हाइवे बंद किया जाता है तो दिल्ली में रहने वाले लोगों को काफी मुश्किलों का सामने करना पड़ेगा। क्योंकि जो बॉर्डर अभी बंद है उनकी वजह से ही दिल्ली के लोगों को भारी जाम की समस्या से जूझना पड़ रहा है।

दिल्ली पुलिस के सूत्रों का कहना है कि अभी कोई फ़ोर्स बॉर्डर पर नहीं भेजी गई है। लेकिन पुलिस की आंदोलन के चलते तैयारी पूरी है। अगर कोई किसान दिल्ली में घुसने की कोशिश करता है तो उसे घुसने नहीं दिया जाएगा। वहीं फरीदाबाद पुलिस ने किसान आंदोलन के चलते खासे इंतजाम किए है। फरीदाबाद पुलिस ने साफ किया है कि किसी को भी कानून व्यवस्था बिगाड़ने नहीं दिया जाएगा।

3 हजार से अधिक पुलिसकर्मियों को हर परिस्थितियों से निपटने के लिए तैनात किया

12 दिसंबर 2020 को टोल प्लाजा को घेरने के आह्वान पर फरीदाबाद पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। 3500 पुलिसकर्मियों को हर परिस्थितियों से निपटने के लिए तैनात किये गये हैं। ये सभी पुलिसकर्मी एंटी राइट्स इक्विपमेंट सहित तैनात होंगे। फरीदाबाद जिले में आने वाले सभी पांच टोल प्लाजा- बदरपुर बॉर्डर, गुरुग्राम फरीदाबाद, केजीपी टोल प्लाजा, पाली क्रेशर जोन और धौज टोल पर पुलिस रिजर्व बल तैनात की गई है।

इस दौरान पुलिस ने ड्रोन से भी नजर रखने के लिए पुख्ता प्रबंध किए हैं। फरीदाबाद पुलिस ने साफ किया है कि अगर किसी भी तरह से कानून व्यवस्था को भंग किया जाता है तो पुलिस कानून को लागू करने के लिए सख्ती से निपटेगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER