ENG vs NZ / रोमांचक टेस्ट मैच में इंग्लैंड को न्यूजीलैंड ने1 रन से दी पटखनी, इस कीवी बॉलर ने बरपाया कहर

Zoom News : Feb 28, 2023, 09:25 AM
ENG vs NZ: टेस्ट फॉर्मेट को क्रिकेट का सबसे अहम फॉर्मेट माना जाता है, क्योंकि यहां बल्लेबाजों के धैर्य की असली परीक्षा होती है। टेस्ट क्रिकेट का रोमांच इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट मैच में देखने को मिला। जब दूसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को 1 रन से हराकर मैच जीत लिया। आखिरी समय पर मैच किसी भी तरफ जा सकता था, जब इंग्लैंड को जीतने के लिए 2 रन और न्यूजीलैंड को 1 विकेट चाहिए था। तब नतीजा न्यूजीलैंड के पक्ष में गया। न्यूजीलैंड ने दूसरा टेस्ट जीतने के साथ ही सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है। 

न्यूजीलैंड ने जीता रोमांचक मैच 

न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को मैच जीतने के लिए 258 रनों का टारगेट दिया, जिसे इंग्लैंड की टीम बना नहीं पाई और पूरी टीम 256 रनों पर ऑलआउट हो गई। न्यूजीलैंड के लिए नील वेगनर सबसे बड़े हीरो साबित हुए। उन्होंने दूसरी पारी में 4 विकेट चटकाए। इसके अलावा उन्होंने पहली पारी में भी एक विकेट हासिल किया था। 

इंग्लैंड के लिए ओपनर जैक क्राउली 24 रन और बेन डकैट ने 33 रन जड़े। इसके बाद जो रूट और बेन स्टोक्स ने बेहतरीन साझेदारी निभाई। रूट ने 95 रन बनाए और कप्तान स्टोक्स ने 33 रन की पारी खेली। जब रूट और स्टोक्स खेल रहे थे। तब लग रहा था कि इंग्लैंड की टीम मैच जीत जाएगी, लेकिन इन दोनों के आउट होते ही मैच का नतीजा बदल गया। हैरी ब्रूक रन आउट होने की वजह से अपना खाता तक नहीं खोल पाए। बेन फॉक्स ने 35 रनों की पारी  जरूर खेली, लेकिन वह इंग्लैंड की टीम को जीत नहीं दिला पाए। 

केन विलियमसन जड़ा आतिशी शतक

पहली पारी में इंग्लैंड के खिलाफ 226 रनों से पिछड़ने के बाद न्यूजीलैंड की टीम ने दूसरी पारी में शानदार खेल दिखाया। न्यूजीलैंड की तरफ से केन विलियमसन ने तूफानी शतक लगाया। उन्होंने 132 रनों की पारी खेली। न्यूजीलैंड के लिए दूसरी पारी में ओपनर्स ने बड़ी साझेदारी की। टॉम लॉथम ने 83 रन और डेवोन कॉन्वे ने 61 रन बनाए। इसके बाद टॉम ब्लंडेल ने आखिर में आकर ताबड़तोड़ 90 रन बनाए। दूसरी पारी में न्यूजीलैंड ने 483 रन बनाए। इंग्लैंड की तरफ से जैक लीच ने 5 विकेट झटके। 

इंग्लैंड ने हासिल की थी बड़ी बढ़त 

इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी 435 रन बनाकर घोषित की थी। पहली पारी में इंग्लैंड के लिए जो रूट ने 153 रन और हैरी ब्रूक ने 186 रनों की पारी खेली। इन खिलाड़ियों की वजह से ही इंग्लैंड की टीम बड़ा स्कोर बना पाई। इसके बाद पहली पारी में न्यूजीलैंड के बल्लेबाज कमाल नहीं दिखा पाए और उनकी पारी ताश के पत्तों की तरह बिखर गई। न्यूजीलैंड ने पहली पारी में सिर्फ 209 रन ही बनाए, जिसमें टिम साउदी ने 77 रनों का योगदान दिया। पहली पार के आधार पर ही इंग्लैंड 226 रनों की लीड हासिल की, लेकिन न्यूजीलैंड ने दूसरी पारी में केन विलियमसन के शतक के दम पर 483 रन बनाए। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER