NZ vs BAN / न्यूजीलैंड की वर्ल्ड कप में लगातार तीसरी जीत- बांग्लादेश को 8 विकेट से हराया

Zoom News : Oct 13, 2023, 10:37 PM
NZ vs BAN: वनडे वर्ल्ड कप 2023 में न्यूजीलैंड ने लगातार तीसरा मुकाबला जीत लिया है। चेन्नई के चेपॉक मैदान पर टीम ने बांग्लादेश को 8 विकेट से हराया। इससे पहले टीम ने डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड और अफगानिस्तान को भी हराया था। चेन्नई में बांग्लादेश ने टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवर में 9 विकेट पर 245 रन बनाए। जवाब में न्यूजीलैंड ने 42.5 ओवर में 2 विकेट खोकर ही टारगेट हासिल कर लिया। केन विलियमसन ने 78 और डेरिल मिचेल ने 89 रन बनाए। पहली पारी में लॉकी फर्ग्यूसन ने 3 विकेट झटके।

मिचेल की पारी ने किया फिनिश

विलियमसन के रिटायर्ड होने के बाद भी डेरिल मिचेल ने अपनी पारी जारी रखी। उन्होंने 67 बॉल पर 89 रन बनाए और ग्लेन फिलिप्स के साथ टीम को जीत दिला दी। फिलिप्स ने 11 बॉल पर 16 रन बनाए। टीम से रचिन रवींद्र ने 9, डेवोन कॉन्वे ने 45 और केन विलियमसन ने 78 रन बनाए।

बांग्लादेश से मुस्तफिजुर रहमान और शाकिब अल हसन को 1-1 विकेट मिला। बाकी बॉलर्स कोई विकेट नहीं ले सके।

78 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हुए विलियमसन

12 रन पर पहला विकेट गंवाने के बाद कप्तान केन विलियमसन ने डेरिल मिचेल के साथ न्यूजीलैंड को संभाला। विलियमसन ने फिफ्टी पूरी करने के बाद डेरिल मिचेल के साथ सेंचुरी पार्टनरशिप भी कर ली। विलियमसन चोट से वापसी कर रहे हैं, लेकिन रन लेने के दौरान उन्हें चोटिल हाथ में ही बॉल लग गई। जिस कारण वह 78 रन के स्कोर पर रिटायर्ड हर्ट होकर पवेलियन लौट गए।

विलियमसन-मिचेल ने की सेंचुरी पार्टनरशिप

92 रन पर दूसरा विकेट गिरने के बाद केन विलियमसन ने डेरिल मिचेल के साथ न्यूजीलैंड को संभाला। दोनों ने 109 बॉल पर 108 रन की पार्टनरशिप की। विलियमसन रिटायर्ड हर्ट हुए और दोनों के बीच पार्टनरशिप खत्म हुई।

कॉन्वे-विलियमसन ने 80 रन जोड़े

रचिन रवींद्र के विकेट के बाद कप्तान केन विलियमसन ने डेवोन कॉन्वे के साथ न्यूजीलैंड को संभाला। दोनों ने 80 रन की पार्टनरशिप की। कॉन्वे 45 रन बनाकर शाकिब अल हसन का शिकार हुए और दोनों के बीच साझेदारी टूटी।

पावरप्ले में न्यूजीलैंड ने गंवाया एक विकेट

246 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी कीवी टीम की शुरुआत खराब रही। टीम ने तीसरे ही ओवर में रचिन रवींद्र का विकेट गंवा दिया। लेकिन उनके विकेट के बाद टीम ने संभल कर बैटिंग की। केन विलियमसन ने फिर डेवोन कॉन्वे के साथ संभलकर बैटिंग की और टीम का कोई और विकेट नहीं गिरने दिया। टीम ने 10 ओवर के बाद एक विकेट के नुकसान पर 37 रन बनाए।

फर्ग्यूसन ने झटके 3 विकेट

न्यूजीलैंड से लॉकी फर्ग्यूसन ने सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके। ट्रेंट बोल्ट और मैट हेनरी को 2-2 सफलताएं मिलीं, वहीं मिचेल सैंटनर और ग्लेन फिलिप्स को 1-1 विकेट मिला।

66 रन बनाकर आउट हुए मुशफिकुर रहीम

शुरुआती 4 विकेट जल्दी गंवाने के बाद मुशफिकुर रहीम ने बांग्लादेश को संभाला। उन्होंने शाकिब अल हसन के साथ 96 रन की पार्टनरशिप की और अपनी फिफ्टी भी पूरी की। वह 66 रन बनाकर बोल्ड हुए और बांग्लादेश को बड़े स्कोर तक ले जाने की उम्मीद टूटी। उन्हें मैट हेनरी ने आउट किया।

शाकिब-मुशफिकुर ने बांग्लादेश को संभाला

टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी बांग्लादेश टीम की शुरुआत खराब रही। उन्होंने 67 रन पर ही 4 विकेट गंवा दिए। लिट्टन दास 0, तंजीद हसन तमीम 16, मेहदी हसन मिराज 30 और नजमुल हुसैन शांतो 7 रन बनाकर आउट हो गए।

कप्तान शाकिब अल हसन और मुशफिकुर रहीम ने टीम को शुरुआती झटकों के बाद संभाला। दोनों ने फिफ्टी पार्टनरशिप की और टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। शाकिब 40 रन बनाकर आउट हुए और दोनों के बीच 96 रन की पार्टनरशिप टूटी।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

न्यूजीलैंड​​​​​​: केन विलियमसन (कप्तान), डेवोन कॉन्वे, रचिन रवींद्र, टॉम लैथम (विकेटकीपर), डेरिल मिचेल, ग्लेन फिलिप्स, मार्क चैपमैन, मिचेल सैंटनर, मैट हेनरी, लॉकी फर्ग्यूसन और ट्रेंट बोल्ट।

बांग्लादेश: शाकिब अल हसन (कप्तान), तंजीद हसन तमीम, लिट्टन दास, नजमुल हुसैन शांतो, मेहदी हसन मिराज, मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), तौहीद हृदॉय, महमूदुल्लाह रियाद, तस्कीन अहमद, शोरिफुल इस्लाम और मुस्तफिजुर रहमान।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER