दुनिया / निशा बनी पाकिस्तान की पहली ट्रांसजेंडर वकील, कभी सड़को पर मांगती थी भीख

Zoom News : Nov 28, 2020, 08:59 AM
पाकिस्तान की निशा राव इन दिनों चर्चा का केंद्र बनी हुई हैं। निशा पाकिस्तान की पहली ट्रांसजेंडर वकील हैं। निशा ने अपने दम पर सड़कों से लेकर स्टॉकडे तक का रास्ता बना लिया है। निशा एक एनजीओ से भी जुड़ी हैं, जो ट्रांसजेंडरों के लिए काम करती है। रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान की पहली ट्रांसजेंडर वकील निशा राव पूरी दुनिया में ट्रांसजेंडर्स के लिए एक मिसाल बन गई हैं। निशा कराची बार एसोसिएशन से लाइसेंस पाने वाली पहली ट्रांसजेंडर हैं। निशा राव के संघर्ष की कहानी पूरी दुनिया के लोगों के लिए प्रेरणादायक है।

जब लाहौर में पैदा हुई निशा राव 18 साल की हो गईं, तो वह अपना घर छोड़कर कराची पहुंच गईं। लंबे समय तक अन्य ट्रांसजेंडर की तरह, वे भी सड़क पर लोगों से भीख मांगकर गुजारा करते थे। हालांकि, उसे सुधारने का जुनून जाग गया और उन्होंने कानून में प्रवेश लिया और पढ़ाई शुरू करने के लिए समय निकाला।

कराची बार एसोसिएशन ने निशा राव की वकालत करने का लाइसेंस जारी कर दिया। निशा राव अब तक 50 केस लड़ चुकी हैं। वह ट्रांसजेंडर्स के लिए काम करने वाले एक संस्थान से भी जुड़ी हुई हैं। निशा समाज के अन्य वर्गों के साथ ट्रांसजेंडरों को बराबरी पर देखना चाहती है। उसने कहा कि वह पाकिस्तान की पहली ट्रांसजेंडर जज बनना चाहती है।

बता दें कि पाकिस्तान में ट्रांसजेंडर्स को आम लोगों के रूप में मान्यता देने के लिए 2018 में एक कानून को मंजूरी दी गई थी। यह कानून ट्रांसजेंडरों से भेदभाव और हिंसा के लिए सजा का प्रावधान करता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER