देश / गडकरी ने किसानों को दी सलाह- 'सरकार के भरोसे न रहें, कमाई के लिए खुद करें ये काम'

Zoom News : Sep 10, 2022, 10:26 PM
Nitin Gadkari advices Farmers: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने शनिवार को किसानों का सलाह दी है. उन्होंने किसानों की कमाई में बढ़ोतरी की बात कही और कहा कि खुद ही बेहतर काम करना होगा. उन्होंने कहा कि वे कृषि उत्पादों के विपणन (Marketing) और निर्यात (Export) के लिए अपनी खुद की कंपनियां बनाएं और सरकार पर निर्भर न रहें. गडकरी ने कहा कि सरकार वहां कदम रख सकती है, जहां वे (किसान) किसी समस्या का समाधान नहीं ढूंढ सकते.

खुद का व्यापार करने की सलाह

वह अपने एग्रोविजन फाउंडेशन और सरकारी निकाय ‘कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण’ के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित एक संपर्क कार्यक्रम में बोल रहे थे. भाजपा नेता ने कहा कि 50 से 100 किसानों को कृषक उपज कंपनी बनाने के लिए एक साथ आना चाहिए, ताकि वे अपने उत्पाद को खुले बाजार में बेच सकें. उन्होंने कहा कि ऐसे समूह अपना खुद का कोल्ड स्टोरेज भी बना सकते हैं.

'सरकार पर निर्भर न रहें'

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने कहा, ‘मैंने (एक किसान के रूप में) अपनी उपज के लिए एक बाजार ढूंढा, आपको भी अपनी उपज के लिए एक बाजार खुद ही ढूंढना चाहिए. मैं आपको एक बात कहना चाहता हूं, सरकार पर निर्भर न रहें.’ उन्होंने आगे कहा, ‘आप अपने स्वयं के सामाजिक-आर्थिक जीवन के निर्माता हैं.’

गडकरी ने नासिक के किसान विलास शिंदे का भी उदाहरण दिया, जिन्होंने बिना किसी सरकारी सब्सिडी या सहायता के सैकड़ों करोड़ रुपये का कारोबार खड़ा किया. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जहां किसान अपने दम पर किसी समस्या का समाधान नहीं कर सकते, वहां सरकार कदम उठा सकती है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER