Bihar / नीतीश कुमार बने 7वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री, तारकिशोर और रेणु देवी होगे उपमुख्यमंत्री

Zoom News : Nov 16, 2020, 05:39 PM
Bihar: नीतीश कुमार ने 7 वीं बार सीएम पद की शपथ ली राजभवन में राज्यपाल फागू चौहान ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। कुछ मंत्रियों ने नीतीश कुमार के साथ शपथ ली। गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा भी इस अवसर पर उपस्थित थे। कांग्रेस और राजद ने शपथ ग्रहण समारोह का बहिष्कार किया।

नीतीश कुमार के साथ, राज्यपाल फागू चौहान ने उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद और रेणु देवी को पद की शपथ दिलाई। आपको बता दें कि भाजपा नेता तारकिशोर प्रसाद कटिहार से विधायक चुने गए हैं जबकि रेणु देवी बेतिया विधानसभा सीट से चुनाव जीती हैं।

इसके अलावा जेडीयू के कार्यकारी अध्यक्ष अशोक चौधरी ने मंत्री के रूप में शपथ ली है। विजेंद्र यादव, मेवालाल चौधरी और शीला मंडल ने भी मंत्री पद की शपथ ली है। आपको बता दें कि जेडीयू कोटे से 5 नेताओं ने मंत्री पद की शपथ ली है। HAM कोटा से जीतन राम मांझी के बेटे संतोष सुमन ने मंत्री पद की शपथ ली है।

पार्टी वीआईपी मुकेश साहनी ने वीआईपी कोटे से मंत्री पद की शपथ ली है। मुकेश साहनी को नाविक के पुत्र के रूप में जाना जाता है। दूसरी ओर, भाजपा के मंगल पांडे और अमरेन्द्र प्रताप सिंह ने भी मंत्री पद की शपथ ली है।

शपथ ग्रहण समारोह में, भाजपा के दो नेताओं ने मैथिली भाषा में पद की शपथ ली। बता दें कि बीजेपी के जीवेश मिश्रा और रामप्रीत पासवान ने मैथिली भाषा में शपथ ली है। इसके अलावा, बीजेपी के राम सूरत राय ने भी मंत्री के रूप में शपथ ली है।

इससे पहले नीतीश 6 बार बिहार के सीएम के रूप में शपथ ले चुके हैं

नीतीश कुमार 7 वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री चुने गए हैं। 3 मार्च, 2000 को पहली बार वे मुख्यमंत्री के पद पर आए, लेकिन बहुमत साबित नहीं कर पाने के कारण, उन्हें केवल 7 दिनों में इस्तीफा देना पड़ा। लेकिन जब नीतीश कुमार ने 2005 में पांच साल तक चलने वाले लालू यादव के एकाधिकार को समाप्त कर दिया, तो उन्होंने बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए गठबंधन जीता, तब उन्हें राज्य का मुख्यमंत्री चुना गया। उन्होंने अपना कार्यकाल सफलतापूर्वक पूरा किया। मुख्यमंत्री के रूप में उनका तीसरा कार्यकाल 26 नवंबर, 2010 से 20 मई, 2014 तक रहा। इसके बाद जीतन राम मांझी ने सत्ता संभाली।

22 फरवरी 2015 को, नीतीश कुमार ने चौथी बार बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। यानी बिहार की 15 वीं विधानसभा में सीएम की शपथ तीन बार ली गई, पहले नीतीश कुमार को, फिर जीतन राम मांझी को और फिर नीतीश कुमार को वापस। नीतीश कुमार का चौथा कार्यकाल 22 फरवरी से 20 नवंबर 2015 तक चला। नीतीश कुमार ने 16 वीं विधानसभा के लिए चुनावों के बाद पांचवीं बार सीएम की शपथ ली।

नीतीश कुमार का पांचवां कार्यकाल 20 नवंबर 2015 से 26 जुलाई 2017 तक रहा। 26 जुलाई 2017 को, उन्होंने राजद और कांग्रेस के साथ गठबंधन तोड़ने के बाद बिहार के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। नीतीश कुमार ने बिहार के मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा देने के 24 घंटे बाद 27 जुलाई 2017 को बिहार के 6 वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER