महाराष्ट्र / क्रिसमस और नए साल की पार्टियों पर पाबंदी लगाने की नहीं है कोई योजनाः मुंबई की मेयर

Zoom News : Dec 20, 2021, 07:19 PM
मुंबई: देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के दोनों लहरों के दौरान सबसे ज़्यादा प्रभाबित रहे महाराष्ट्र में ओमीक्रोन (Omicron) का खतरा बढ़ गया है। इस खतरनाक स्वरूप के फैलने की आशंका के बीच बीएमसी (BMC) कमिश्नर इकबाल सिंह चहल (Iqbal Singh Chahal) ने नागरिकों से आगामी क्रिसमस (Christmas) त्योहार (Festival) और नए साल (New Year) के दौरान सभाओं तथा पार्टियों से बचने की अपील की है और नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है। वहीं मुंबई मेयर किशोरी पेडनेकर ने कहा है कि, हम लोगों से बीएमसी और मुंबई पुलिस द्वारा जारी एसओपी का पालन करने की अपील करते हैं। 

एएनआई के अनुसार, मेयर ने कहा, ‘हम क्रिसमस और न्यू ईयर के जश्न के लिए पहले ही एसओपी जारी कर चुके हैं। क्रिसमस और नए साल की पार्टियों पर पाबंदी लगाने की कोई योजना फिलहाल नहीं है। हम लोगों से बीएमसी और मुंबई पुलिस द्वारा जारी एसओपी का पालन करने की अपील करते हैं।

बता दें कि, आगामी फेस्टिवल सीज़न के बीच देश में लगातार सामने आ रहे ओमीक्रोन के मामलों के चलते टेंशन बढ़ गई है। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, महाराष्ट्र में ओमीक्रोन स्वरूप के अब तक 54 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से 22 मामले मुंबई में सामने आए हैं जिनमें से कुछ का यहां अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर जांच के दौरान पता चला। 

रविवार को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में चहल ने कहा था कि, नए वायरस स्वरूप ओमीक्रोन के कारण दुनिया के कई देशों में स्थिति एक बार फिर नियंत्रण से बाहर हो गई है और लॉकडाउन जैसे हालात पैदा हो गए हैं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर को रोकने के लिए सरकार और प्रशासन द्वारा बार-बार अपील करने के बावजूद, अधिकतर स्थानों पर दिशानिर्देशों का ठीक से पालन नहीं किया जा रहा है – विशेष रूप से शादी समारोहों और अन्य समारोहों में, और ऐसे आयोजनों में बढ़ती भीड़ को रोकने की आवश्यकता है।

बीएमसी निकाय ने नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई के लिए वार्ड स्तर पर दस्ते तैनात किए हैं। चहल ने कहा है कि, “कोविड​​-19 नियमों का उल्लंघन करने वालों से बीएमसी की वार्ड स्तर की टीमों के साथ-साथ मुंबई पुलिस प्रशासन द्वारा सख्ती से निपटा जाएगा।”

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER