दुनिया / नोबेल शांति अवॉर्ड विनर मलाला यूसुफजई ने रचाई शादी, देखें तस्वीरें

Zoom News : Nov 10, 2021, 07:03 AM
नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई बर्मिंघम में एक छोटे समारोह के दौरान शादी कर ली है। मलाला ने सोशल मीडिया पर शादी की तस्वीरे पोस्ट करते हुए इस बात की जानकारी दी है। तस्वीरें पोस्ट करते हुए मलाला ने लिखा उन्होंने घर पर ही शादी रचाई है और वह आगे जीवन के लिए उत्साहित हैं।

मलाला ने ट्विटर पर लिखा, "आज मेरी जिंदगी का बेहद खास दिन है, असर और मैंने शादी कर ली है। हमने अपने परिवारों के साथ बर्मिंघम में घर पर ही निकाह समारोह पूरा किया। कृपया हमें अपनी दुआएं दें. आगे के सफर में साथ चलने के लिए हम उत्साहित हैं।"

मलाला द्वारा पोस्ट की गई तस्वीरों में उनके पति असर, अपने माता-पिता, जियाउद्दीन यूसुफजई और तूर पेकाई यूसुफजई दिखाई दे रहे हैं।

मलाला को पाकिस्तानी तालिबान ने लड़कियों की शिक्षा का प्रचार करने के लिए गोली मार दी थी, 15 साल की उम्र में साल 2012 में स्कूल बस में मलाला के सिर पर गोली मारी गई थी। विदेश में महीनों तक चले इलाज के बाद वह ठीक हुई थी और मैं मलाला हूं नाम के एक संस्मरण सह-लेखने लिखने के बाद से दुनिया में मशहूर हो गई थीं।

मलाला युसुफ़ज़ई को 2014 में 17 साल की उम्र में नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था, भारत के बाल अधिकार कार्यकर्ता कैलाश सत्यार्थी के साथ पुरस्कार साझा करते हुए। मलाला ने पिछले साल ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से दर्शनशास्त्र, राजनीति और अर्थशास्त्र में डिग्री के साथ स्नातक किया।

अब वह 24 साल की हैं और लड़कियों की शिक्षा की वकालत करती हैं, उनके गैर-लाभकारी मलाला फंड ने अफगानिस्तान में $ 2 मिलियन का निवेश किया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER