World News / उत्तर कोरिया परमाणु हथियारों के परीक्षण में चीन से चार कदम आगे- UN की एजेंसी ने किया ये दावा

Zoom News : Dec 23, 2023, 08:00 AM
World News: चीन द्वारा परमाणु परीक्षण किए जाने की तैयारी की खबरों के बीच उत्तर कोरिया से भी कुछ ऐसा ही दावा सामने आ रहा है। संयुक्त राष्ट्र की परमाणु एजेंसी ने उत्तर कोरिया के परमाणु हथियारों के परीक्षण की पूरी तैयारियों का खुलासा कर दिया है। संयुक्त राष्ट्र की परमाणु एजेंसी और बाहरी विशेषज्ञों ने कहा है कि उत्तर कोरिया ने बम बनाने की सामग्री तैयार करने के लिए एक नई सुविधा स्थापित करने के संभावित प्रयास के तहत अपने मुख्य परमाणु परिसर में एक हल्के जल रिएक्टर का परिचालन शुरू कर सकता है। चीन और उत्तर कोरिया की यह तैयारी अमेरिका समेत अन्य यूरोपीय देशों को डराने वाली है। 

यदि इस दावे में इसमें सच्चाई है तो आकलन से पता चलेगा कि उत्तर कोरिया ने अपने नेता किम जोंग उन की अधिक से अधिक परमाणु हथियार बनाने के संकल्प को लागू करने के लिए यह कदम उठाया है और इसे अमेरिका की ओर से बढ़ते सैन्य खतरों के जवाब के रूप में देखा जा रहा है। अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के महानिदेशक राफेल ग्रॉसी ने बृहस्पतिवार को कहा कि योंगब्योन परमाणु परिसर में और इसके आसपास गतिविधयां तेज होते तथा अक्टूबर के मध्य से इसकी शीतलन प्रणाली से पानी का तेज बहाव देखा गया है। ग्रॉसी ने कहा कि टिप्पणियां रिएक्टर चालू होने के अनुरूप थीं। आईएईए ने कहा है कि वह उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम विकास की निगरानी के लिए उपग्रह इमेजरी और ओपन सोर्स जानकारी का उपयोग करता है। 

उत्तर कोरिया बना चुका है 100 से अधिक परमाणु हथियार

हल्के जल रिएक्टर का निर्माण एक दशक पहले शुरू हुआ था। दक्षिण कोरिया के विज्ञान और प्रौद्योगिकी नीति संस्थान के मानद अनुसंधान साथी ली चून ग्यून के अनुसार, यह पांच मेगावाट रिएक्टर की तुलना में बड़ी क्षमता के लिए जाना जाता है, जिसका अर्थ है कि यह अधिक बम बनाने की सामग्री का उत्पादन कर सकता है। ट्रम्प के साथ अपनी कूटनीतिक विफलता के बाद, किम ने अपने परमाणु शस्त्रागार को बढ़ाने तथा अधिक उच्च तकनीक वाले हथियार बनाने पर ध्यान केंद्रित किया है। दक्षिण कोरिया के एक अनुमान के मुताबिक, 2018 में उत्तर कोरिया ने 20-60 परमाणु हथियार बनाए थे, लेकिन कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि उत्तर कोरिया के पास संभवतः 100 से अधिक परमाणु हथियार हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER