दुनिया / इस सरकार ने दिया अजीबोगरीब फरमान, बच्चों का नाम रखें- गन, बम और सैटेलाइट

Zoom News : Dec 02, 2022, 03:03 PM
North Korea News: नॉर्थ कोरिया में माता-पिता को अजीबोगरीब आदेश मिला है. नॉर्थ कोरिया के अधिकारियों ने पैरेंट्स से कहा है कि वे अपने बच्चों को बम, गन और सैटेलाइट की तर्ज पर नाम दें. ऐसे नामों को देशभक्ति से ओतप्रोत बताया गया है. दरअसल नॉर्थ कोरिया उन नामों के इस्तेमाल पर नकेल कसना चाहता है, जिन्हें सरकार बहुत नरम समझती है. इससे पहले कम्युनिस्ट सरकार ने लोगों को दक्षिण कोरिया की तरह A Ri (लव्ड वन) Su Mi (सुपर ब्यूटी) जैसे प्यारे नामों का इस्तेमाल करने की इजाजत दी थी. लेकिन अब सरकार ने लोगों को आदेश दिया है कि ऐसे नाम वाले लोगों को अधिक देशभक्त और वैचारिक नाम रखने होंगे.

नहीं मानने वालों पर लगेगा जुर्माना

तानाशाह किम जोंग चाहते हैं कि पैरेंट्स अपने बच्चों को ये नाम दें और जो इस आदेश का पालन नहीं करेगा, उस पर जुर्माना लगाया जाएगा. इन नामों में Pok II (बम), Chung Sim (वफादारी) और Ui Song (सैटेलाइट) शामिल हैं. रेडियो फ्री एशिया से बातचीत में एक नागरिक ने कहा, 'लोग यह शिकायत कर रहे हैं कि अधिकारी लोगों पर वह नाम रखने का दबाव बना रहे हैं, जो सत्ता चाहती है.पिछले महीने से लोगों को नोटिस जारी किए जा रहे हैं. नाम में बदलाव करने के लिए उनके पास इस साल के आखिर तक का वक्त है.

पैरेंट्स आदेश से खफा

नागरिकों को आदेश में कहा गया है कि क्रांतिकारी मानकों को पूरा करने के लिए उनके नामों के सियासी मतलब निकलने चाहिए.' सरकार के इस आदेश से माता-पिता खफा हैं और नाम बदलने से कतरा रहे हैं. नागरिकों ने सवाल उठाया है कि किसी शख्स को अपना नाम रखने की स्वतंत्रता कैसे नहीं मिल सकती. नॉर्थ कोरिया के अधिकारियों का कहना है कि देश को नागरिकों के नाम दक्षिण कोरिया से मिलते-जुलते नहीं होने चाहिए. नॉर्थ कोरिया अकसर बॉर्डर एरिया में मिसाइल टेस्ट करता रहता है, जिससे दोनों में तनाव लगातार बना हुआ है.

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER