IPL 2024 / सवालों के घेरे में अंपायर्स, संजू ही नहीं, इन खिलाड़ियों के खिलाफ दिए गए फैसलों पर भी मचा बवाल

Vikrant Shekhawat : May 08, 2024, 11:10 AM
IPL 2024: आईपीएल का ये सीजन फैंस के लिए काफी एंटरटेनमेंट से भरा है। इस सीजन में फैंस को खुब चौके-छक्के देखने को मिल रहे हैं। आईपीएल 2024 में कई ऐसे कारनामे देखने को मिले हैं जो पिछले 16 सीजन में कभी नहीं हुए थे। लेकिन इस बार अंपायर्स सवालों के घेरे में नजर आ रहे हैं। अंपायर्स ने इस सीजन में कई ऐसे फैंसले दिए हैं जिसपर जमकर हंगामा देखने को मिला है। चौंकाने वाली बात ये भी है कि थर्ड अंपायर्स भी इस बार कुछ विवादित फैसले देते हुए नजर आए हैं। 

संजू सैमसन के विकेट पर मचा बवाल 

अंपायरिंग से जुड़ा नया विवाद राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेले गए मुकाबले में सामने आया है। ये विवाद संजू सैमसन के विकेट को लेकर हुआ। मैच के 16वें ओवर में उन्होंने मुकेश कुमार की गेंद पर बड़ा स्ट्रोक लगाया, जिस पर बाउंड्री लाइन पर खड़े शाई होप ने कैच पकड़ लिया। उस समय शाई होप बाउंड्री रोप के काफी करीब थे। ऐसे में  थर्ड अंपायर्स से इस फैसले के लिए मदद मांगी गई। थर्ड अंपायर ने चेक किया और उसके बाद सैमसन को आउट करार दिया। चौंकाने वाली बात ये थी कि थर्ड अंपायर ने इस फैसले को सुनाने के लिए ज्यादा समय नहीं लिया। वहीं, सोशल मीडिया पर कई फोटोज और वीडियो वायरल हो रहे हैं, जिसमें शाई होप बाउंड्री रोप से टच होते दिख रहे हैं और बॉल उनके हाथ में ही है। 

आयुष बडोनी को दिया गया गलत रन आउट!

आईपीएल 2024 के 48वें मैच में लखनऊ सुपर जायंट्स और मुंबई इंडियंस आमने-सामने थी। इस मैच में आयुष बडोनी के रन आउट को लेकर खूब बवाल मचा था। मैच के 19वें ओवर में बडोनी ने डबल रन लेने की कोशिश की थी। ईशान किशन पहली बार में बेल्स उखाड़ने में नाकाम रहे और जब उन्होंने दोबारा में ऐसा किया, तो बल्लेबाज क्रीज में पहुंच चुका था। लेकिन तीसरे अंपायर ने उन्हें आउट दे दिया था। इस फैसले पर सिर्फ लखनऊ ही नहीं, बल्कि कई पूर्व खिलाड़ी भी नाराज नजर आए थे। 

पृथ्वी शॉ के कैच आउट पर भी उठे सवाल 

IPL 2024 के 40वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स के ओपनर पृथ्वी शॉ कैच आउट हुए थे। हालांकि उनके विकेट पर भी विवाद हो गया था। फैंस का आरोप था कि पृथ्वी शॉ को तीसरे अंपायर ने गलत तरीके से आउट दे दिया गया। दरअसल, शॉ का कैच डीप स्क्वायर लेग पर नूर अहमद ने लपका था। लेकिन इस खिलाड़ी ने जब शॉ का कैच लपका तो ऐसा लग रहा था कि गेंद का संपर्क जमीन से हुआ है। इसके बाद मैदानी अंपायर ने फैसले को थर्ड अंपायर के पास भेजा। लेकिन थर्ड अंपायर ने पृथ्वी शॉ को आउट करार दिया था। इनके अलावा भी अंपायर्स इस सीजन में कई विवादित फैसले दे चुके हैं, जिसमें कई वाइड बॉल के डिसीजन शामिल हैं। 

स्पेशलिस्ट थर्ड अंपायर की उठी मांग 

आईपीएल में थर्ड अंपायरिंग के स्तर पर सवाल उठने लगे हैं। जिसके चलते कुछ दिन पहले सनराइजर्स हैदराबाद को हेड कोच के रूप में आईपीएल का खिताब दिला चुके टॉम मूडी ने आईपीएल में स्पेशलिस्ट थर्ड अंपायर की मांग कर दी थी। उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर यह राय रखी थी। मूडी ने लिखा थी कि अब समय आ गया है कि हम स्पेशलिस्ट थर्ड अंपायरों को रखने पर विचार करें, बहुत सारे संदिग्ध निर्णय लिए जा रहे हैं। कुछ अंपायर मैदान पर बेहतर होते हैं, थर्ड अंपायर के लिए अनुभव और अलग स्किल की जरूरत होती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER