IND vs AUS / ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया में अब 8 स्पिनर होंगे भारतीय दल का हिस्सा

Zoom News : Feb 04, 2023, 10:06 AM
IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 9 फरवरी से होने जा रहा है। बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के तहत होने वाली इस सीरीज के लिए दोनों टीमों ने खास तैयारियां शुरू कर दी हैं। खासतौर से दोनों टीमों का रुख स्पिन की तैयारी पर ज्यादा निर्भर कर रहा है। जहां कंगारू टीम ने अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन से निपटने के लिए भारत के युवा रणजी प्लेयर्स को अपने खेमे में इनवाइट किया है तो भारतीय टीम अब चार नहीं आठ स्पिनरों के साथ तैयारी करेगी। आपको बता दें कि चार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल और कुलदीप यादव पहले से ही भारतीय स्क्वॉड का हिस्सा हैं।

अब 4 नहीं 8 स्पिनर्स के साथ होगी तैयारी

शुक्रवार शाम सामने आई क्रिकबज की एक रिपोर्ट के मुताबिक राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने इन चार के अलावा चार और नेट बॉलर्स को भारतीय दल में शामिल किया है। खास बात यह है कि ये चारों स्पिनर्स ही हैं। बीसीसीआई के सूत्रों के हवाले से लिखते हुए रिपोर्ट में बताया गया कि यूपी के 29 वर्षीय बाएं हाथ के स्पिनर सौरभ कुमार, राजस्थान के 23 वर्षीय लेग स्पिनर राहुल चाहर, तमिलनाडु के 26 वर्षीय बाएं हाथ के स्पिनर आर. साई किशोर व टीम इंडिया के उभरते हुए स्टार ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर को टीम में बतौर नेट बॉलर शामिल किया गया है।

ये चारों नेट बॉलर टीम के स्क्वॉड के साथ नागपुर में जुड़ेंगे। मेन स्क्वॉड में चार प्रमुख स्पिनर्स के होने के बावजूद इन चारों स्पिनर्स को तैयारियों के लिए शामिल करना बोर्ड का एक बड़ा कदम है। वहीं बोर्ड और चयनकर्ताओं ने पेस डिपार्टमेंट पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया है और यही कारण है कि किसी एक्स्ट्रा पेसर को टीम में नहीं जगह मिली है। भारत के मेन स्क्वॉड में मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव और जयदेव उनादकट बतौर तेज गेंदबाज शामिल हैं। जिसमें से सिराज और शमी का तकरीबन खेलना तय है और भारतीय कप्तान रवींद्र जडेजा समेत दो अन्य स्पिनर्स के साथ उतर सकते हैं।

श्रेयस अय्यर के बिना टीम इंडिया ने की प्रैक्टिस

सीरीज का पहला मुकाबला 9 फरवरी से नागपुर में खेला जाएगा। इस मैच के लिए टीम इंडिया के खिलाड़ी वहां पहुंच चुके हैं। शुक्रवार को टीम ने जमकर पसीना भी बहाया। भारतीय टीम के खिलाड़ी यहां नए और पुराने विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन (VCA) के मैदानों पर प्रैक्टिस कर रहे हैं। शुक्रवार का सेशन पुराने ग्राउंड पर था और शनिवार को नए ग्राउंड पर इसके होने की संभावना है। भारतीय टीम यहां श्रेयस अय्यर के बिना नजर आई जो चोटिल हैं और बीसीसीआई जल्द ही उनके खेलने या बाहर होने पर अपडेट दे सकती है। 

पहले दो टेस्ट मैचों के लिए भारतीय स्क्वॉड

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर (पहले टेस्ट से बाहर होने की खबरें), सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, जयदेव उनादकट, उमेश यादव।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER