देश / अब बिहार पुलिस में होगी किन्नरों की सीधी भर्ती, लगेगी अपराधियो पर लगाम

Zoom News : Jan 17, 2021, 08:59 AM
Bihar: नीतीश कुमार सरकार ने अब बिहार में अपराधियों पर लगाम लगाने के लिए पुलिस में जवानों की बहाली का रास्ता साफ कर दिया है। सरकार के निर्णय के अनुसार, अब यमदूतों को सीधे कांस्टेबलों और उप-निरीक्षकों के पदों पर नियुक्त किया जा सकता है। आपको बता दें कि इस संबंध में बिहार सरकार के गृह विभाग ने शुक्रवार को एक संकल्प पत्र जारी किया। सरकार के निर्णय के अनुसार, प्रत्येक 500 खाली पुलिस पदों के लिए एक यक्ष आरक्षित होगा।

जहां तक ​​बिहार पुलिस में सैनिकों की बहाली की बात है, तो पुलिस अधीक्षक को सिपाही के पद का अधिकार दिया गया है कि वह यूनुस को बहाल कर सके। वहीं, सब इंस्पेक्टर के पद पर किन्नर को बहाल करने का अधिकार डीआईजी स्तर के अधिकारी को दिया गया है।

सरकार के संकल्प पत्र के अनुसार, भविष्य में कॉन्स्टेबलों और सब-इंस्पेक्टर के पदों के लिए रिक्तियां कबाड़ के लिए आरक्षित होंगी। सरकार के संकल्प पत्र के अनुसार, कांस्टेबल और सब-इंस्पेक्टर रैंक दोनों में से प्रत्येक 500 पदों के लिए एक पद यूनुच के लिए आरक्षित होगा। यूनुस के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा का मानदंड महिलाओं के लिए होगा।

इस मुद्दे पर बिहार के डीजीपी एसके सिंघल ने कहा कि किन्नर हमारे समाज का एक अभिन्न अंग है। हमारे समाज में किसी के साथ कोई भेदभाव नहीं होना चाहिए। हमने पुलिस को जवानों को बहाल करने के लिए कदम उठाए हैं। हम मानते हैं कि इसे बहाल करने से, हमें विश्वास है कि हम ट्रांसजेंडरों को भी समाज की मुख्यधारा से जोड़ पाएंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER