ये आग कब रुकेगी? / अब इस शहर में जला उठा इलेक्ट्रिक स्कूटर, Pure EV EPluto 7G ईवी जलकर हुआ खाक

Zoom News : May 13, 2022, 07:27 PM
देश में इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने की घटनाओं का सिलसिला जारी है। हाल ही में ईवी में आग लगने की घटनाओं के बीच अब हैदराबाद में एक इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लग गई। इस बार इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी Pure EV का EPluto G7 इलेक्ट्रिक स्कूटर है जो आग लगने की वजह से सुर्खियों में है।


इलेक्ट्रिक स्कूटर बुधवार 11 मई को हैदराबाद में आग की लपटों में स्वाहा हो गया। घटनास्थल से गुजर रहे लोगों ने इस हादसे को अपने मोबाइल कैमरे में रिकॉर्ड कर लिया। जिसके बाद यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। हालांकि, पुलिस ने कहा कि इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ।


स्कूटर मालिक ने एलबी नगर पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई है। पीड़ित का कहना है कि उसने हाल ही में EPluto G7 इलेक्ट्रिक स्कूटर को लगभग 90,000 रुपये की कीमत पर खरीदा था। 

 

 बैटरी में लगी आग

आग का शिकार बने इलेक्ट्रिक स्कूटर का मालिक फूड डिलीवरी एजेंट का काम करता है। यह घटना उस समय हुई जब वह अपने दोस्त के साथ सफर कर रहा था। पीड़ित के मुताबिक यात्रा के दौरान उसका प्योर ईवी इलेक्ट्रिक स्कूटर अचानक बंद हो गया। जब उसने चेकिंग के लिए बैटरी कंपार्टमेंट को खोला तो उसने देखा कि धुआं निकल रहा है। देखते ही देखते स्कूटर में आग लग गई और वह जल कर खाक हो गया।


स्कूटर किए थे रिकॉल

प्योर ईवी भारत में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माताओं में से एक है जिनके इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लग रहे हैं। यह उन ईवी निर्माताओं में से एक है जिसने अपने कई ई-स्कूटर में कथित तौर पर आग लगने के बाद उन्हें जांच के लिए वापस मंगाया है। ग लगने की घटनाएं शुरू होने के बाद से ब्रांड अब तक अपने लगभग 2,000 इलेक्ट्रिक स्कूटरों को रिकॉल कर चुका है। हालांकि अपने स्कूटर में आग लगने की ताजा घटना पर कंपनी ने कोई बयान जारी नहीं किया है।

 

 ओला इलेक्ट्रिक और ओकिनावा ऑटोटेक अन्य दो इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माता हैं जिन्होंने ईवी में आग लगने की घटनाओं के बीच अपने ई-स्कूटर को रिकॉल किया है। केंद्र ने ईवी में आग लगने की कई घटनाओं के कारण का पता लगाने के लिए मामलों की जांच के आदेश दिए हैं। 

 

बैटरी फटने से गई थी जान

पिछले महीने निजामाबाद जिले में इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी चार्ज करते समय विस्फोट हो गया था। इस घटना में एक 80 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई थी। जबकि उसके परिवार के तीन घायल हो गए थे। एक अन्य घटना में 8 मई की रात करीमनगर जिले में चार्जिंग के दौरान एक इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन की बैटरी में विस्फोट हो गया था। हालांकि इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ था।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER