विदेश / 38 देशों में मिला ओमिक्रॉन कोविड-19 वेरिएंट, अभी तक एक भी मौत दर्ज नहीं हुई: डब्ल्यूएचओ

Zoom News : Dec 04, 2021, 09:16 AM
जिनेवा: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन अब तक 38 देशों में फैल चुका है। हालांकि नए कोविड-19 वैरिएंट ओमिक्रॉन से अब तक किसी की मौत की सूचना नहीं है। डब्ल्यूएचओ के एक प्रवक्ता ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने ओमिक्रॉन से संबंधित मौतों की रिपोर्ट अभी तक नहीं देखी है। उन्होंने कहा कि यह निर्धारित करने में कई सप्ताह लगेंगे कि ओमिक्रॉन कितना संक्रामक है।

वहीं, अमेरिका के कई राज्यों में ओमिक्रॉन वेरिएंट फैल चुका है। कैलिफोर्निया में पहला ज्ञात मामला सामने आने के ठीक एक दिन बाद जांच से पता चला कि ओमिक्रॉन ने न्यूयॉर्क शहर में कम से कम पांच लोगों को संक्रमित किया, साथ ही मिनेसोटा का एक व्यक्ति संक्रमित पाया गया, जिसने नवंबर के अंत में मैनहट्टन में एक सम्मेलन में भाग लिया था। अधिकारियों ने हाल में दक्षिण अफ्रीका की यात्रा पर गई कोलोराडो की एक महिला के संक्रमित होने की सूचना दी।

वहां के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि टीका नहीं लगवाने वाले हवाई के एक व्यक्ति में भी ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है, जो हाल में कहीं यात्रा पर नहीं गया था। विशेषज्ञ अभी इस बात का अध्ययन कर रहे हैं कि ओमिक्रॉन कितना संक्रामक और खतरनाक है। अमेरिकी राज्यों के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है। हालांकि, संक्रमितों में कुछ ऐसे लोग शामिल थे जो हाल में घर से दूर यात्रा पर नहीं गए थे, इसका मतलब है कि वायरस का यह स्वरूप पहले से ही अमेरिका के कुछ हिस्सों में फैल चुका था।

अब तक इन देशों में पहुंचा ओमिक्रॉन

दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, नीदरलैंड, इजरायल, हांगकांग, बेल्जियम, ऑस्ट्रेलिया, चेक गणराज्य, इटली, जर्मनी, ब्रिटेन, डेनमार्क, ऑस्ट्रिया, कनाडा, स्वीडन, स्पेन, स्विट्जरलैंड, फ्रांस, जापान, पुर्तगाल, सऊदी अरब, ब्राजील, दक्षिण कोरिया, यूएसए, नार्वे, ग्रीस, आयरलैंड, घाना, नाइजीरिया, यूएई, श्रीलंका, मलेशिया, सिंगापुर, जिम्बाब्वे, ट्यूनिशिया, मैक्सिको और भारत।

बाइडेन ने बूस्टर खुराक लेने की अपील की : अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कोरोना के मामले बढ़ने की आशंका के बीच देशवासियों से बूस्टर खुराक लेने की अपील की। उन्होंने कोई नई बड़ी पाबंदी लगाने की बात नहीं कही।

बाइडेन चाहते हैं कि बीमा कंपनियां घर पर कोविड-19 जांच का खर्च उठाए और वह अमेरिका में प्रवेश करने वाले लोगों के लिए जांच की अनिवार्यता को सख्त बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ अन्य देश अपनी सीमाएं बंद कर रहे हैं और लॉकडाउन फिर से लगा रहे हैं लेकिन इस बार वह कोई अतिरिक्त पाबंदी नहीं लगाएंगे। अमेरिका में अभी करीब 10 करोड़ नागरिक बूस्टर खुराक लेने के योग्य है तथा हर दिन और लोग इसके योग्य बन रहे हैं। बाइडेन ने कहा, जाइए और अभी बूस्टर खुराक लीजिए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER