विदेश / लोगों की जान ले रहा है ओमीक्रॉन; इसके मामलों की सुनामी बहुत बड़ी और तेज़ है: डब्ल्यूएचओ

Zoom News : Jan 07, 2022, 02:26 PM
नई दिल्लीः डब्ल्यूएचओ प्रमुख टेड्रोस एधेनॉम गेब्रियेसस ने लोगों को आगाह करते हुए कहा कि ओमीक्रॉन के कारण लोग अस्पतालों में भर्ती हो रहे हैं और यह लोगों की जान ले रहा है। उन्होंने कहा, "मामलों की सुनामी इतनी बड़ी और इतनी तेज़ है कि...दुनियाभर में हेल्थ सिस्टम पर दबाव पड़ा है। बकौल गेब्रियेसस, डेल्टा के मुकाबले ओमीक्रॉन कम गंभीर लगता है लेकिन इसे हल्का नहीं मानना चाहिए।

डब्ल्यूएचओ ने बताया कि पिछले हफ्ते दुनिया भर में सीओवीआईडी ​​-19 के रिकॉर्ड 9.5 मिलियन मामलों की पुष्टि हुई। संक्रमण की साप्ताहिक गिनती में 71% की वृद्धि हुई। डब्ल्यूएचओ के आपात स्थिति के प्रमुख डॉ माइकल रयान ने कहा कि यह अटकलें "इच्छाधारी सोच" थी कि ओमीक्रॉन महामारी का अंतिम रूप हो सकता है। उन्होंने कहा कि इस वायरस में अभी भी बहुत शक्ति है।

गेब्रियेसस ने कहा कि जब तक अरबों लोग बिलकुल असुरक्षित हैं...कुछ देशों में बूस्टर के बाद बूस्टर खुराक देने से महामारी खत्म नहीं होगी। उन्होंने आगे कहा. अव्वल, हमें कोविड-19 की वैक्सीन्स को प्रभावी तरीके से साझा करना चाहिए।" बकौल टेड्रोस, "दूसरा, महामारी की तैयारियों व वैक्सीन निर्माण को लेकर 'फिर कभी नहीं' की अप्रोच अपनाएं।"

ऑस्ट्रिया ने शनिवार से शुरू हर किसी को मास्क पहनने को लेकर सख्त हिदायत दी है। नई निर्देश के मुताबिक लोगों को एक दूसरे से 2 मीटर (करीब 6.5 फीट) दूरी पर रहना है। भीड़भाड़ वाले इलाकों में मेडिकल मास्क पहनना होगा। नए नियमों में खुदरा स्टोर मालिकों को भी खरीदारों के टीकाकरण या वसूली की स्थिति की जांच करने को कहा गया है।

फ्रांस ने बुधवार को 24 घंटे के भीतर 332,200 नए संक्रमण दर्ज किए, जो कि यूरोप में सबसे अधिक एकल-दिन की पुष्टि की गई COVID-19 मामलों की संख्या है। यह पहली बार भी था कि फ्रांसीसी संक्रमणों ने 300,000 का आंकड़ा पार किया क्योंकि देश में ओमाइक्रोन-संचालित उछाल के दौरान दैनिक मामले के रिकॉर्ड को तोड़ना जारी है।

एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार कोविड ​​​​अस्पताल में भर्ती होने की संख्या में वृद्धि देखी गई है, जिसमें 72% फ्रांसीसी आईसीयू बेड में वायरस वाले लोग हैं। जबकि अस्पताल रोगियों में संभावित वृद्धि की तैयारी करते हैं, अधिकारियों को उम्मीद है कि फ्रांस की लगभग 90% की उच्च टीकाकरण दर कई लोगों को गंभीर संक्रमण विकसित करने से रोकेगी। प्रेस वार्ता के दौरान, वैश्विक स्वास्थ्य निकाय के प्रमुख ने कहा कि वर्तमान में, 109 देश जुलाई 2022 की शुरुआत तक अपनी 70 प्रतिशत आबादी का पूरी तरह से टीकाकरण करने से चूक जाएंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER