IND vs WI / दूसरे टेस्ट के पहले दिन भारत ने 4 विकेट खोकर बनाए 288 रन, कोहली 87 रन बनाकर नॉटआउट लौटे

Zoom News : Jul 21, 2023, 09:31 AM
IND vs WI: टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के दूसरे टेस्ट की पहली पारी में मजबूत शुरुआत की है। पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने चार विकेट पर 288 रन बना लिए हैं। 500वां इंटरनेशनल मुकाबला खेल रहे विराट कोहली ने अर्धशतकीय पारी खेली, वह 87 रन बनाकर नॉटआउट रहे। उनके साथ रवींद्र जडेजा 36 रन बनाकर नॉटआउट रहे। कप्तान रोहित शर्मा 80, यशस्वी जायसवाल 57, शुभमन गिल 10 रन और अजिंक्य रहाणे 8 रन बनाकर आउट हुए। वेस्टइंडीज से केमार रोच, शैनन गेब्रियल, जोमेल वारिकन और जेसन होल्डर ने एक-एक विकेट लिया।

पोर्ट ऑफ स्पेन में भारत और वेस्टइंडीज के बीच यह 100वां टेस्ट मैच खेला जा रहा है। दोनों टीमों ने 1948 में पहली बार टेस्ट खेला था। मैच से पहले भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और वेस्टइंडीज के कप्तान क्रैग ब्रेथवेट को वेस्टइंडीज क्रिकेट के दिग्गजों ने मोमेंटो गिफ्ट किया।

कोहली ने जमाया 30वां टेस्ट अर्धशतक

बैटर विराट कोहली ने टेस्ट करियर का 30वां अर्धशतक लगाया। तीनों फॉर्मेट मिलाकर यह उनकी 132वीं इंटरनेशनल फिफ्टी हैं। उन्होंने वनडे में 65 और टी-20 में 37 अर्धशतक लगाए हैं।

कोहली-जडेजा की नाबाद शतकीय साझेदारी

182 रन के स्कोर पर 4 विकेट गंवाने के बाद कोहली और जडेजा की जोड़ी ने टीम इंडिया की वापसी कराई। दोनों ने 5वें विकेट के लिए 201 बॉल पर 106 रन की शतकीय साझेदारी की। दोनों दिन का खेल खत्म होने तक नॉटआउट रहे और टेस्ट के दूसरे दिन भारत की पारी आगे बढ़ाएंगे। दूसरे दिन का खेल भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे से शुरू होगा।

पहले दिन का खेल सेशन-दर-सेशन...

सेशन-1: भारतीय ओपनर्स ने फिफ्टी लगाई

पहले दिन का पहला सेशन भारतीय ओपनर्स के नाम रहा। दोनों ने शतकीय साझेदारी की। रोहित शर्मा ने करियर की 15वां फिफ्टी लगाया। वहीं यशस्वी जायसवाल ने भी फिफ्टी लगाई। लंच होने तक टीम इंडिया ने बगैर विकेट गंवाए 121 रन बनाए।

सेशन-2: कैरेबियन गेंदबाजों ने 4 विकेट लिए

दूसरा सेशन मेजबान वेस्टइंडीज के गेंदबाजों के नाम रहा। इस सेशन में टीम इंडिया ने 61 रन बनाने में चार विकेट गंवा दिए। जायसवाल 57, रोहित शर्मा 80, गिल 10 और रहाणे 8 रन बनाकर आउट हुए। केमार रोच, शैनन गेब्रियल, जोमेल वारिकन और जेसन होल्डर को एक-एक विकेट मिला।

सेशन-3: कोहली-जडेजा ने सेंचुरी पार्टनरशिप की

दिन का तीसरा सेशन दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली और रवींद्र जडेजा के नाम रहा। दोनों ने 106 रन की नाबाद शतकीय साझेदारी कर टीम इंडिया की वापसी कराई। इस सेशन में टीम इंडिया ने बगैर विकेट गंवाए 106 रन बनाए। सेशन और दिन का खेल खत्म होने पर कोहली और जडेजा नाबाद लौटे।

पहली पारी में ऐसे गिरे भारत के विकेट

पहला: जेसन होल्डर की वाइड लेंथ बॉल को यशस्वी ड्राइव करना चाहते थे, लेकिन उनकी बॉडी बॉल की लाइन से दूर थी। बॉल बैट का बाहरी किनारा लेकर गली पोजिशन पर खड़े कर्क मैकेंजी के हाथों चली गई।

दूसरा: केमार रोच ने ऑफ स्टंप के बाहर गुड लेंथ की बॉल फेंकी। गेंद शुभमन गिल के बल्ले का किनारा छुते हुए विकेटकीपर जोशुआ डा सिल्वा के पास पहुंच गई।

तीसरा: मिडिल स्टंप की गुड लेंथ बॉल को रोकने के प्रयास में रोहित शर्मा बोल्ड हो गए। वह जोमेल वारिकन का पहला शिकार बने।

चौथा: शेनन गैब्रियल ने ऑफ स्टंप के बाहर शॉर्ट पिच बॉल फेंकी। अजिंक्य रहाणे बैकफुट पर शॉट खेलने गए, लेकिन बॉल दब गई और रहाणे बोल्ड हो गए।

यशस्वी ने लगाई फिफ्टी

डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले यशस्वी 74 गेंद में 57 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें जेसन होल्डर ने कर्क मैकेंजी के हाथों कैच कराया।

रोहित-जायसवाल में एक और सेंचुरी पार्टनरशिप

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल की ओपनिंग जोड़ी ने शतकीय साझेदारी की। दोनों ने पहले विकेट के लिए 194 बॉल पर 139 रन जोड़े। पहले मुकाबले में इस जोड़ी ने 229 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की थी।

मुकेश कुमार को डेब्यू कैप

भारत की टीम में एक बदलाव हुआ। शार्दूल ठाकुर की जगह तेज गेंदबाज मुकेश कुमार को मौका दिया गया। शार्दूल ठाकुर फिट नहीं होने की वजह से बाहर हो गए। वेस्टइंडीज के खिलाफ मुकेश का ये डेब्यू टेस्ट है। वेस्टइंडीज की टीम में भी एक बदलाव हुआ। रेमन रीफर की जगह कर्क मैकेंजी को मौका मिला है। यह मैकेंजी का डेब्यू टेस्ट है।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11...

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, ईशान किशन, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद सिराज, जयदेव उनादकट और मुकेश कुमार।

वेस्टइंडीज: क्रैग ब्रैथवेट (कप्तान), तेजनारायण चंद्रपॉल, कर्क मैकेंजी, जर्मेन ब्लैकवुड, एलीक एथनाज, जोशुआ डा सिल्वा, जेसन होल्डर, अल्जारी जोसेफ, केमार रोच, जोमेल वारिकन और शैनन गेब्रियल।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER