GT vs LSG Analysis / एक राहुल हीरो तो दूसरे राहुल विलेन, केएल की गलती का फायदा उठा तेवतिया ने पलटा मैच

Zoom News : Mar 29, 2022, 11:05 AM
गुजरात टाइटंस ने जीत के साथ आईपीएल में अपने अभियान की शुरुआत की है। हार्दिक पांड्या की टीम ने केएल राहुल की कप्तानी वाली लखनऊ को पांच विकेट से हराया। इस मैच में गुजरात के लिए पहले मोहम्मद शमी और फिर राहुल तेवतिया ने कमाल का खेल दिखाया। अंत में अभिनव मनोहर ने शानदार बल्लेबाजी कर अपनी टीम को जीत दिला दी। 

इस मैच ने कई बार करवट बदली। लखनऊ ने खराब शुरुआत से वापसी कर अच्छा स्कोर बनाया। फिर गुजरात ने भी खराब शुरुआत से वापसी की, लेकिन हार्दिक के आउट होते ही उनकी टीम पिछड़ गई। इसके बाद राहुल तेवतिया अपनी टीम को वापस लाए और मनोहर ने जीत दिलाई। 

राहुल की खराब कप्तानी

केएल राहुल को भले ही भारत के भावी कप्तान के रूप में देखा जा रहा हो, लेकिन इस मैच में उनकी कप्तानी पर भी सवाल उठे। बतौर बल्लेबाज जीरो पर आउट होने के बाद राहुल ने कप्तानी में भी गलती की। उन्होंने दूसरी पारी का 16वां ओवर दीपक हुड्डा से कराया, जबकि तेज गेंदबाजों के ओवर बचे हुए थे। ओस की वजह से स्पिन गेंदबाजों को गेंदबाजी करने में परेशानी हो रही थी और इसका फायदा उठाते हुए तेवतिया और मिलर ने इस ओवर में 22 रन बटोरे। यहीं से मैच पंजाब की मुट्ठी से निकल गया। इसके बाद राहुल ने अगला ओवर भी रवि बिश्नोई से कराया, जिसमें 17 रन गए। 

राहुल तेवतिया ने लखनऊ की मुट्ठी से छीना मैच

इस मैच में राहुल तेवतिया जब बल्लेबाजी के लिए आए थे, तब उनकी टीम 78 रन के स्कोर पर चार विकेट गंवा चुकी थी। उनकी टीम को जीत के लिए 81 रन की जरूरत थी। इसके बाद तेवतिया ने मिलर के साथ मिलकर 50 रन की साझेदारी की और अपनी टीम को मैच में वापस ला दिया। उन्होंने 23 गेंद में 36 रन बनाए। उनकी इस पारी में चार चौके और दो छक्के शामिल थे। इसके बाद अभिनव मनोहर ने सात गेंद में 15 रन बनाकर अपनी टीम को जीत दिला दी। 

क्रुणाल और हुड्डा की जोड़ी ने कराई लखनऊ की वापसी

हार्दिक और वेड के बीच अर्धशतकीय साझेदारी होने के बाद क्रुणाल पांड्या और दीपक हुड्डा ने मिलकर अपनी टीम की वापसी कराई। पहले क्रुणाल ने हार्दिक को पवेलियन भेजा फिर हुड्डा ने सेट मैथ्यू वेड को आउट करके लखनऊ को मैच में वापस ला दिया। क्रुणाल ने चार ओवरों में 17 रन देकर विपक्षी कप्तान को पवेलियन भेजा।

हार्दिक और वेड ने संभाली गुजरात की पारी

159 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए गुजरात की शुरुआत भी कुछ खास नहीं थी। ओपनर शुभमन गिल खाता खोले बिना पवेलियन लौट गए। इस समय टीम का स्कोर सिर्फ चार रन था। वहीं 15 रन के स्कोर पर विजय शंकर भी टीम का साथ छोड़ गए। उन्होंने सिर्फ चार रन बनाए। इसके बाद हार्दिक पांड्या और मैथ्यू वेड ने मिलकर पारी को संभाला। दोनों के बीच 57 रन की साझेदारी हुई। हार्दिक 28 गेंद में 33 रन बनाकर अपने बड़े भाई क्रुणाल पांड्या का शिकार बने। मनीष पांडे ने उनका कैच पकड़ा। वहीं वेड 29 गेंद में 30 रन बनाकर दीपक हुड्डा का शिकार बने। 

शमी के सामने लखनऊ का टॉप ऑर्डर फेल

गुजरात के मोहम्मद शमी ने इस मैच की पहली ही गेंद पर विपक्षी कप्तान लोकेश राहुल आउट करके अपनी टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। राहुल अफने करियर में दूसरी बार खाता नहीं खोल पाए। इसके बाद शमी ने डिकॉक और मनीष पांडे को भी क्लीन बोल्ड करके लखनऊ की टीम को मुश्किल में डाल दिया। इस मैच में लखनऊ का टॉप ऑर्डर पूरी तरह फेल रहा। टीम के शुरुआती चार विकेट सिर्फ 29 रन में गिर गए थे। लखनऊ की शुरुआती चार बल्लेबाजों में सबसे ज्यादा 10 रन लुइस ने बनाए। 

दीपक हुड्डा और आयुष बदोनी ने किया कमाल

लखनऊ की खराब शुरुआत के बाद दीपक हुड्डा और आयुष बदोनी ने मिलकर पारी को संभाला। दोनों के बीच 87 रन की बेहतरीन साझेदारी हुई और यहीं से लखनऊ की टीम मैच में वापस आई। हुड्डा ने 41 गेंद में छह चौके और दो छक्कों की मदद से 55 रन बनाए। वहीं युवा आयुष बदोनी ने 41 गेंद में चार चौके और तीन छक्कों की मदद से 54 रन बनाए। इन दोनों की बेहतरीन पारी की बदौलत लखनऊ ने छह विकेट खोकर 158 रन का स्कोर खड़ा किया। 22 साल के बदोनी ने अपने पहले आईपीएल मैच में ही बेहतरीन अर्धशतक लगाया। 

महंगे साबित हुए एरोन

गुजरात के लिए सभी गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन वरुण एरोन बहुत महंगे साबित हुए। उन्होंने अपने चार ओवरों में 45 रन लुटाए। हालांकि, उन्होंने दो विकेट भी निकाले पर कभी भी वो रन रोकने में कामयाब नहीं हो सके। इसी वजह से लखनऊ की टीम 150 से ज्यादा का स्कोर बना पाई।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER