गैजेट्स / वनप्लस नॉर्ड 2 के चार्जर में हुआ विस्फोट, कंपनी ने वोल्टेज में उतार-चढ़ाव को बताया कारण

Zoom News : Sep 30, 2021, 10:16 AM
गैजेट्स: OnePlus के लेटेस्ट स्मार्टफोन के चार्जर में ब्लास्ट होने का मामला सामने आया है। केरल के रहने वाले एक यूजर ने एक ट्वीट करके बताया कि उनके OnePlus Nord 2 5G स्मार्टफोन के चार्जर में अचानक विस्फोट हो गया। यूजर के अनुसार चार्जर में उस वक्त ब्लास्ट हुआ जब वह फोन चार्ज करने के लिए पावर सॉकेट में लगा था। यह घटना रविवार की है। हादसे में यूजर को कोई नुकसान नहीं पहुंचा, लेकिन वह इससे काफी सदमे में हैं। फोन की जहां तक बात है, तो वह सही ढंग से काम कर रहा है।

बाहरी कारणों से हुआ चार्जर में ब्लास्ट

वनप्लस ने नॉर्ड 2 के चार्जर में हुए इस ब्लास्ट की पुष्टि कर दी है। कंपनी ने चार्जर में ब्लास्ट होने का जिम्मदेर बाहरी कारणों को बताया, जिसमें वोल्टेज फ्लकचुएशन भी शामिल है। गैजेट्स 360 की रिपोर्ट के अनुसार कंपनी ने यूजर को एक रिप्लेसमेंट चार्जर भी ऑफर किया है। कंपनी ने गैजेट्स 360 को लिखे गए एक मेल में कहा, 'हम इस तरह के दावों को गंभीरता से लेते हैं। यूजर ने डैमेज वनप्लस चार्जर को हमारे सर्विस सेंटर में दे दिया है और उन्हें एक रिप्लेसमेंट चार्जर भी मिल चुका है।'

मैनुअल में बताए गए सेफ्टी नियमों को करें फॉलो

कंपनी ने आगे बताया कि वनप्लस चार्जर्स में बिल्ट-इन कैपैसिटर लगे होते हैं, जो एनर्जी को कंट्रोल और स्टोर करते हैं। केरल में यूजर के साथ हुई इस घटना के जांच में कंपनी ने पाया कि चार्जर में लगे कैपेसिटर्स ब्लास्ट के बाद भी अपनी जगह पर थे। इसी को आधार मानते हुए कंपनी ने कहा कि चार्जर में ब्लास्ट बाहरी कारणों से हुआ है। इस घटना के सामने आने के बाद कंपनी ने यूजर्स से मैनुअल में बताए गए सुरक्षा नियमों का सही से पालन करने की अपील की है।

जुलाई में लॉन्च हुआ था फोन

वनप्लस नॉर्ड 2 5G को कंपनी ने भारत में इसी साल जुलाई में लॉन्च किया था। फोन तीन वेरियंट 6जीबी+128जीबी, 8जीबी+128जीबी और 12जीबी+256जीबी में आता है। इसकी शुरुआती कीमत 27,999 रुपये है। प्रोसेसर के तौर पर इस फोन में मीडियाटेक डाइमेंसिटी 1200 AI SoC दिया गया है। फोन को पावर देने के लिए इसमें 4500mAh की बैटरी लगी है, जो 65 वॉट के वॉर्प चार्जर के साथ आती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER