दुनिया / सिर्फ China में इतने लाख डॉक्टर्स, संख्या सुनकर आपका दिमाग घूम सकता है

Zee News : Aug 24, 2020, 08:14 AM
बीजिंग: विकसित देश (Developed Country) चीन (China) में मौजूदा डॉक्टर्स (Doctors) की संख्या सुनकर आपको भी हैरानी होगी। चीन में डॉक्टर्स की संख्या 38 लाख 67 हजार है। चीनी राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (Chinese National Health Commission) के चिकित्सा प्रशासन (Medical administration) और अस्पताल प्राधिकरण (Hospital authority) के निरीक्षक क्वो यान होंग (Quo Yan Hong) ने 19 अगस्त को चीनी राज्य परिषद (Chinese State Council) की संयुक्त रोकथाम और नियंत्रण तंत्र (Joint prevention and control system) के न्यूज ब्रीफिंग (News briefing) में कहा कि पिछले वर्ष के अंत तक चीन में चिकित्सकों की संख्या 38 लाख 67 हजार है।

चिकित्सकों की टीम तेजी से विकास से उच्च गुणवत्ता (High quality) की ओर बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि 2019 के अंत तक चीन में चिकित्सकों की संख्या 38 लाख 67 हजार है, जो 2015 से 8 लाख 30 हजार अधिक है और वृद्धि दर 27।2 प्रतिशत रही। हाल के वर्षों में बाल रोग(Child disease), मनोचिकित्सा (Psychotherapy) और अन्य विशिष्टताओं में चिकित्सकों की संख्या तेजी से बढ़ी है। 2019 तक बाल रोग चिकित्सकों की संख्या 2 लाख 34 हजार तक पहुंची। चिकित्सक टीम का निर्माण, क्षमता का स्तर और समग्र संरचना में लगातार सुधार किया जा रहा है। 

अन्य देशों में बाल रोग और स्त्री रोग (Gynaecology) के मरीजों का तांता लगा रहता है। चाहे बात मनोचिकित्सा (Psychotherapy) की हो या फिर युवाओं (Youths) से जुड़े चिकित्सा की, चीन हर क्षेत्र में विशिष्टता की तरफ ध्यान दे रहा है। विश्व में कई दवाइयों (Medicines)और मेडिकल फर्माक्युटिकलस (pharmaceutical) का उत्पादक (Manufacturer) चीन है। इस तरह से चीन, चिकित्सा के क्षेत्र में खुद को बहुत आगे कर चुका है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER