देश / विपक्षी पार्टियां किसानों को गुमराह करने की कोशिश कर रही, सरकार हर संदेह दूर करेगी- पीएम मोदी

Zoom News : Dec 15, 2020, 06:10 PM
Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अपने गुजरात दौरे के दौरान एक बार फिर कृषि कानूनों के मुद्दे पर बात की। कच्छ में, पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि विपक्षी दल किसानों को गुमराह करने की कोशिश कर रहे हैं। पीएम मोदी ने आश्वासन दिया कि सरकार कृषि कानूनों के बारे में हर संदेह का समाधान करने के लिए तैयार है।

'किसानों के हित में लिया गया फैसला'

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि किसानों को डराने के लिए दिल्ली के आसपास एक साजिश चल रही है। अगर कोई आपसे दूध लेने का ठेका लेता है, तो क्या वह भैंस लेकर जाता है? हम किसानों को उतनी ही आज़ादी दे रहे हैं जितनी आज़ादी पशुपालकों को दी जा रही है। किसान संगठन कई वर्षों से इसकी मांग करते थे, विपक्ष आज किसानों को गुमराह कर रहा है, लेकिन अपनी सरकार के दौरान ऐसी ही बातें करता था।

पीएम मोदी ने कहा कि मैं किसानों से कह रहा हूं कि सरकार उनकी हर शंका का समाधान करने के लिए तैयार है, किसानों का हित सरकार की प्राथमिकता है। हम किसानों की आय बढ़ाने के लिए फैसले ले रहे हैं। देश के हर कोने से किसान नए कानूनों के साथ हैं। जो लोग भ्रम फैला रहे हैं और राजनीति कर रहे हैं, किसानों के कंधे पर बंदूक रखी जा रही है।आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कच्छ में सिख किसानों के एक समूह से भी मुलाकात की। हालांकि, इस बैठक के दौरान, किसानों ने पीएम मोदी के सामने अपने स्थानीय मुद्दों को उठाया।

पीएम मोदी ने दिया कच्छ

पीएम मोदी ने कहा कि सरदार पटेल का सपना आज पूरा हो रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि अब दुनिया का सबसे बड़ा हाइब्रिड एनर्जी पार्क कच्छ में बनाया जा रहा है, जितना बड़ा सिंगापुर और बहरीन है, उतना ही बड़ा यह पार्क है। पीएम मोदी ने कहा कि इस तरह के फैसलों की वजह से स्वच्छ ऊर्जा के क्षेत्र में भारत का स्थान लगातार सुधर रहा है।

पीएम मोदी ने कहा कि कच्छ ने नए युग की प्रौद्योगिकी के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। पीएम मोदी ने कहा कि इस पार्क का सीधा फायदा स्थानीय किसानों को होगा। पीएम मोदी ने कहा कि पहले कहा जाता था कि कच्छ में कोई विकास नहीं हुआ है, पहले अधिकारी यहां पोस्ट नहीं करना चाहते थे लेकिन अब वे सलाह देते हैं।

अपने संबोधन में, प्रधान मंत्री ने कहा कि कच्छ को अब देश के सबसे विकसित जिलों में गिना जाता है, यहाँ से पलायन कम हो रहा है। कच्छ कभी वीरान था, लेकिन अब कच्छ दुनिया के पर्यटकों के लिए पसंदीदा जगह बन रहा है।पीएम मोदी ने कहा कि भूकंप के बाद दुनिया को इस बात पर अध्ययन करना चाहिए कि कच्छ का विकास कैसे हुआ और खुद कैसे बढ़ा। भूकंप के अगले साल, जब राज्य में चुनाव के नतीजे आए, वह 15 दिसंबर था और आज उसी दिन है।

पीएम ने संयोग की कहानी सुनाई

पीएम मोदी ने कहा कि 118 साल पहले 15 दिसंबर को अहमदाबाद में औद्योगिक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया गया था। उनका आकर्षण भानु थर्मामीटर था, जो सूर्य का ऊष्मा से चलने वाला उपकरण था। अब 118 साल बाद सूरज की तपिश में चलने वाले इतने बड़े पार्क का उद्घाटन किया जा रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि ये पार्क अब बिजली बिल को कम करने में मदद करेंगे।

एक लाख को मिलेगा रोजगार

पीएम मोदी ने कहा कि यह ऊर्जा पार्क प्रदूषण से लड़ने में मदद करेगा, यह लगभग नौ करोड़ पेड़ लगाने लायक है। पीएम मोदी ने कहा कि इससे एक लाख युवाओं को रोजगार मिलेगा, किसानों के लिए विशेष सुविधाएं की जा रही हैं। पीएम ने कहा कि हमने नहरों पर सोलर पैनल भी लगाए। पीएम मोदी ने कहा कि ऊर्जा के साथ-साथ देश के लिए जल संरक्षण भी आवश्यक है और इस दिशा में तेजी से काम चल रहा है।

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि समय के साथ बदलना गुजरात की ताकत है, यहां खेती को आधुनिकता से जोड़ा गया है। गुजरात में, किसान ऑन-डिमांड फसलों का उत्पादन करता है। पीएम मोदी ने कहा कि डेयरी और अन्य क्षेत्रों में सरकार पैरों में बाधा नहीं डालती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER