बड़ा खुलासा / हमारी आकाशगंगा 1.15 लाख KM प्रति घंटे की रफ्तार से टूट रही है

Zoom News : Nov 25, 2020, 06:17 PM
USA: हमारा मिल्की वे हर घंटे 1.15 लाख किलोमीटर की गति से टूट रहा है। यानी हर सेकंड 32 किलोमीटर। इसके दो सिरों पर दो अन्य आकाशगंगाएं हमारी गैलेक्सी को तोड़ रही हैं। मिल्की वे आकाशगंगा के दो किनारों पर बड़े मैगेलैनिक बादल के गुरुत्वाकर्षण बल के कारण भी हमारी आकाशगंगा मुड़ और टूट रही है। एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने यह खुलासा किया है।

इस अध्ययन के बाद, वैज्ञानिकों ने यह विश्वास तोड़ दिया कि मिल्की वे आकाशगंगा तुलनात्मक रूप से स्थिर है। वह भी मोड़ और तोड़ रही है। यही है, अब वैज्ञानिकों को आकाशगंगा के बारे में नए मॉडल बनाने होंगे। ताकि हम मिल्की वे की उत्पत्ति का सही कारण जान सकें। क्योंकि दो बड़े मैगेलैनिक क्लाउड की ओर इसका मुड़ना, टूटना और बढ़ना इसकी उत्पत्ति पर एक नया दृष्टिकोण दे रहा है।

एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं की यह रिपोर्ट हाल ही में विज्ञान पत्रिका नेचर एस्ट्रोनॉमी में प्रकाशित हुई है। दो बड़े मैगेलैनिक बादलों (फोटो में) द्वारा उत्सर्जित गुरुत्वाकर्षण बल मिल्की आकाशगंगा की उपस्थिति को बदल रहा है। या यूँ कहें कि उसके शरीर का आकार बदल रहा है। जो अंतरिक्ष विज्ञान के अनुसार एक बड़ी पहेली है। हमारे सौर मंडल पर क्या प्रभाव पड़ेगा, अभी कहना मुश्किल है।

एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के प्रमुख शोधकर्ता, डॉ। माइकल पीटरसन ने कहा कि लगभग 70 मिलियन साल पहले, बड़े मैगेलैनिक बादल हमारी मिल्की वे आकाशगंगा की सीमाओं के बाहर रुक गए थे। अपने काले पदार्थ और तीव्र गुरुत्वाकर्षण के कारण, मिल्की वे आकाशगंगा की गति और अंदरूनी प्रभावित होने लगी। यानी आकाशगंगा का आकार बदलने लगा। अब वह भी टूट रही है।

डार्क मैटर एक रहस्यमय गोंद है जो एक निश्चित दूरी पर आकाशगंगाओं को जोड़ता है। न ही यह कभी सामने आया है। न तो चमकता है और न ही अपनी ओर कुछ खींचता है। न ही कुछ उत्सर्जित करता है। लेकिन मिल्की वे आकाशगंगा के टूटने और मुड़ने का कारण यह हो सकता है कि डार्क मैटर में कुछ कमी रही है। या उसकी ताकत कमजोर है। यह भी संभव है कि इस प्रक्रिया को उलट कर हमारी आकाशगंगा की उत्पत्ति का खुलासा किया जा सकता है।

बड़े मैगेलैनिक क्लाउड हमारी आकाशगंगा का उपग्रह है। जैसे कि पृथ्वी के चारों ओर मानव निर्मित उपग्रह हैं। या हमारा चाँद। यदि आप मैगेलैनिक बादल देखना चाहते हैं, तो आपको भूमध्य रेखा के नीचे के देशों, पृथ्वी के दक्षिणी गोलार्ध से रात में साफ आकाश में देखा जा सकता है। यह रात में धुंध के बादल की तरह दिखाई देता है, जिसके अंदर कई तारे चमकते हैं।

बड़े मैगेलैनिक क्लाउड का नाम 16 वीं शताब्दी के पुर्तगाली खोजकर्ता फर्डिनेंड मैगेलैनिक के नाम पर रखा गया था। मैगेलैनिक पहला व्यक्ति था जिसने पूरी पृथ्वी की यात्रा की। पुराने अध्ययनों से पता चलता है कि लार्ज मैगेलैनिक क्लाउड एक तरह की आकाशगंगा है जिसके चारों ओर डार्क मैटर तश्तरी की तरह फैलता है। इस काले पदार्थ के कारण मिल्की वे आकाशगंगा ढह रही है।

मिल्की वे आकाशगंगा लगातार मुड़ रही है। यह उत्तरी आकाश में स्थित पेगासस तारामंडल की ओर बढ़ रहा है। बड़े मैगेलैनिक बादल भी हमारी आकाशगंगा से 12.87 लाख किलोमीटर प्रति घंटे की गति से दूर जा रहे हैं, लेकिन मिल्की वे आकाशगंगा को भी खींच रहे हैं। ऐसा लगता है कि हमारी आकाशगंगा मैगेलैनिक बादल से टकराना चाहती है लेकिन उसे मार नहीं पा रही है।

डॉ। पीटरसन का कहना है कि लार्ज मैगेलैनिक क्लाउड 3 मिलियन प्रकाश वर्ष दूर है। वह अपनी गुरुत्वाकर्षण शक्ति के बल पर लगातार मिल्की वे को अपनी ओर खींच रहा है। अब हम यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि यह मैगेलैनिक बादल आखिरकार आकाशगंगा के पड़ोस में कैसे और कहां आया। इससे हम मिल्की वे और मैगेलैनिक क्लाउड के बीच काले पदार्थ की ताकत और मात्रा को भी जान सकते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER