COVID-19 Update / ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने दी खुशखबरी बस छह महीने और, इस दिन से शुरू हो जाएगा टीकाकरण

Zoom News : Oct 04, 2020, 07:54 AM
नई दिल्‍ली। कोरोनोवायरस के खात्मे के लिए ब्रिटेन के ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में विकसित किए जा रहे कोविड 19 वैक्सीन के संबंध में अच्छी खबर सामने आई है,  दुनिया भर में कहर मचा रहै कोरोना को रोकने के लिए वैक्सीन जल्द ही बाजार मे आ जायेगी। ओर यह बताया गया है कि यूके रेगुलेटरी अथॉरिटी, यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी (EMA) और वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) के इस वैक्सीन (कोरोनावायरस वैक्सीन) को साल के अंत तक मंजूरी मिलने की उम्मीद है। इसके बाद, छह महीने तक टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। ब्रिटिश मीडिया के माध्यम से यह जानकारी सामने आई है।

जानकारी के अनुसार, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों द्वारा विशालकाय फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका के साथ मिलकर बनाए जा रहे टीके का परीक्षण चल रहा है और दिसंबर में क्रिसमस को आवश्यक मंजूरी मिल सकती है। टीके के निर्माण और वितरण में शामिल यूके सरकार के सूत्रों के हवाले से, वयस्कों के लिए टीकाकरण अभियान को मंजूरी के बाद छह महीने या उससे कम समय के लिए किया जाएगा।

स्वास्थ्य अधिकारियों का अनुमान है कि इस पहले टीके की एक खुराक 6 महीने के भीतर ब्रिटेन में लोगों के लिए उपलब्ध होगी। यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी (ईएमए) ने गुरुवार को कहा कि उसने एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के संभावित कोरोना वैक्सीन के वास्तविक समय के आंकड़ों की समीक्षा शुरू कर दी है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER