Coronavirus Vaccine / भारत में ऑक्सफोर्ड वैक्सीन का ट्रायल एक हफ्ते के लिए टला

AajTak : Sep 07, 2020, 03:30 PM
Delhi: दुनिया भर में कोरोना वायरस की वैक्सीन का ट्रायल जारी है। सारी वैक्सीन में सबसे ज्यादा उम्मीद ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन से की जा रही है। दुनिया के कई देशों में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के ट्रायल जारी हैं। भारत में इस वैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल किया जाना है लेकिन चंडीगढ़ के द पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (PGIMER) में होने वाला इस वैक्सीन का ट्रायल एक हफ्ते के लिए टाल दिया गया है। ये ट्रायल सिंतबर के पहले हफ्ते में शुरू किया जाना था।


ट्रायल में एक हफ्ते की देरी

इस हफ्ते के देरी के पीछे सुरक्षा के कुछ कारण बताए जा रहे हैं।  डाटा सेफ्टी मॉनिटरिंग बोर्ड (DSMB) ने न्यूज एजेंसी IANS को जानकारी देते हुए बताया कि सेफ्टी अप्रूवल ना मिल पाने की वजह से इस ट्रायल को एक हफ्ते के लिए टाल दिया गया है। इस ट्रायल के लिए 100 लोगों को चुना गया है।

 

रोकी गई वॉलंटियर्स की भर्ती

ट्रायल में देरी की वजह से और वॉलंटियर्स की भर्ती रोक दी गई है। फिलहाल ट्रायल के लिए 400 लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है जिसमें 253 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी जाएगी। PGIMER में वैक्सीन ट्रायल शेड्यूल के प्रिंसिपल इन्वेस्टिगेटर प्रोफेसर मधु गुप्ता ने कहा, 'फिलहाल, ऑक्सफोर्ड वैक्सीन के ट्रायल के लिए वॉलंटियर्स की भर्ती को होल्ड पर डाल दिया गया है क्योंकि हम डाटा सेफ्टी मॉनिटरिंग बोर्ड की तरफ से पहले 100 वॉलंटियर्स की सुरक्षा की मंजूरी का इंतजार कर रहे हैं।'


अगले हफ्ते आएगा अपडेट

प्रोफेसर मधु गुप्ता ने कहा, 'इस मामले में अब कोई अपडेट अगले हफ्ते तक ही दिया जा सकेगा।' प्रोफेसर गुप्ता ने पहले इस बात की सूचना दी थी कि उनके साथ कुल 16 स्टाफ इस क्लिनिकल ट्रायल का निरीक्षण करेगा।


वैक्सीन को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया बनाएगी

आपको बता दें कि PGIMER उन 17 जगहों में से एक है जिसे ह्यूमन क्लिनिकल ट्रायल के लिए चुना गया है। ये वैक्सीन ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी एस्ट्राजेनेका के साथ मिलकर बना रही है। ट्रायल पूरा हो जाने के बाद इस वैक्सीन के प्रोडक्शन और मार्केटिंग का काम पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) द्वारा किया जाएगा।

 

साल के अंत तक आ जाएगी वैक्सीन

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया देश के सबसे बड़े वैक्सीन उत्पादकों में से एक है। कुछ दिनों पहले सीरम इंस्टीट्यूट ने कहा था कि इस साल के अंत तक कोरोना वायरस की वैक्सीन बना ली जाएगी। इस बीच, रूस ने भी कहा है कि वो अपनी वैक्सीन Sputnik V को इसी सप्ताह आम नागरिकों को उपलब्ध करा देगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER