Asia Cup 2023 / पाकिस्‍तान की नई तिकड़म, बांग्‍लादेश और श्रीलंका तैयार!

Zoom News : May 16, 2023, 05:24 PM
Asia Cup 2023: एशिया कप 2023 को लेकर नए नए और ताजा अपडेट सामने आ रहे हैं। एशिया कप इस साल सितंबर में वनडे फॉर्मेट पर खेला जाना है। इसकी मेजबानी पाकिस्‍तान के पास है। लेकिन बीसीसीआई सचिव जय शाह ने उस वक्‍त पेच फंसा दिया था, जब उन्‍होंने साफ किया कि टीम इंडिया सुरक्षा कारणों से पाकिस्‍तान जाकर क्रिकेट मैच नहीं खेल पाएगी। इसके बाद पाकिस्‍तान में हड़कंप का सा माहौल बना हुआ है। कुछ ही समय बाद पाकिस्‍तान से खबर सामने आती है कि पाकिस्‍तान इस बात के लिए राजी है कि एशिया कप की मेजबानी उसी के पास रहे और टीम इंडिया किसी न्‍यूट्रल वेन्‍यू पर जाकर अपने मैच खेले। इसके लिए तमाम सारे नाम सामने आए, लेकिन पता चला कि बांग्‍लादेश और श्रीलंका के क्रिकेट बोर्ड इसके लिए तैयार नहीं हैं, इससे टीम इंडिया और बीसीसीआई की राह आसान हो गई।  लेकिन अब एक नया घटनाक्रम सामने आया है। 

श्रीलंका और बांग्‍लादेश ने पाकिस्‍तान के हाईब्रिड मॉडल को दी हरी झंडी 

अब खबर है कि बांग्‍लादेश और श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड इस बात के लिए मान गए हैं कि वे पाकिस्‍तान की ओर से प्रस्‍तावित किए गए हाईब्रिड मॉडल के तहत एशिया कप खेलने के लिए तैयार हैं। जिसमें टीम इंडिया के मैच किसी दूसरे स्‍थान पर कराए जाएं और मेजबानी पाकिस्‍तान के ही पास रहे। अब से कुछ ही देर पहले पाकिस्‍तानी चैनल जियो न्‍यूज के हवाले से खबर सामने आई है कि बांग्लादेश और श्रीलंका ने हाईब्रिड मॉडल को मंजूरी दे दी है, जबकि एसीसी यानी एशियाई क्रिकेट काउंसिल के अध्यक्ष जय शाह दुबई में दो दिनों के भीतर एक आधिकारिक बैठक में प्रस्ताव का आकलन करने के लिए तैयार हैं। रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले कहा गय है बीसीसीआई सचिव जय शाह ने एशिया कप की मेजबानी के लिए पीसीबी के हाईब्रिड मॉडल पर चर्चा करने के लिए एसीसी बोर्ड के सदस्यों के साथ एक आधिकारिक बैठक बुलाई है। एशिया कप के भविष्य पर फैसला करने के लिए इस महीने के अंत तक काउंसिल की एक आधिकारिक बैठक बुलाए जाने की संभावना है।

टीम इंडिया पाकिस्‍तान में जाकर नहीं खेलेगी एक भी मैच, श्रीलंका में हो सकते हैं टीम इंडिया के मैच 

रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान ने हाईब्रिड मॉडल में दो विकल्प पेश किए हैं। पहले विकल्प में भारत अपने मैच किसी न्‍यूट्रल वेन्‍यू पर खेलेगा जबकि बाकी सभी मैच पाकिस्तान में खेले जाएंगे। एक अन्य ऑप्‍शन में पहले चरण में ग्रुप चरण के चार मैच पाकिस्तान में होंगे, जबकि दूसरे चरण में भारतीय टीम के मैच और उसके बाद फाइनल सहित अगले चरण के मैच न्‍यूट्रल वेन्‍यू पर खेले जाएंगे। सूत्रों ने बताया है कि बांग्लादेश और श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड दूसरे विकल्प पर सहमत हो गए हैं। ऐसी स्थिति में पाकिस्तान अपने घर में नेपाल के खिलाफ ग्रुप मैच खेलेगा. श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान, जिन्हें ग्रुप 2 में रखा गया है, पाकिस्तान में अपने ग्रुप-स्टेज मैच भी खेलेंगे। लीग के न्‍यूट्रल वेन्‍यू पर जाने से पहले कुल मिलाकर पाकिस्तान चार मैचों की मेजबानी करेगा जिसका फैसला आपसी सहमति से किया जाएगा। श्रीलंका के दो शहरों दांबुला और पल्लेकेले को भी न्‍यूट्रल वेन्‍यू बनाया जा सकता है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER