World News / मेट्रो स्टेशन पर फायरिंग से दहशत, पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर अंधाधुंध गोलियां चलाई

Zoom News : Nov 17, 2022, 09:56 AM
World News: ईरान में एक बार फिर तनाव बढ़ गया हैं और प्रदर्शनकारी लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. इस बीच सुरक्षाबलों ने तेहरान के एक मेट्रो स्टेशन पर प्रदर्शनकारियों पर गोलियां चलाईं और लाठी-डंडों से पीटाई की. फायरिंग के बाद अफरा-तफरी मच गई और लोग एक-दूसरे पर चढ़कर भागने लगे. बताया जा रहा है कि मेट्रो स्टेशन पर लोगों की भीड़ 22 वर्षीय महसा अमिनी की मौत का विरोध कर रहे थे.

हिजाब न पहनने पर ईरान में मचा बवाल

ईरान में पिछले कुछ दिनों से हिजाब विवाद को लेकर अलग-अलग शहरों में प्रदर्शन हो रहे हैं. दरअसल, पुलिस ने 13 सितंबर को महसा अमिनी नाम की लड़की को ठीस से हिजाब नहीं पहनने की वजह से गिरफ्तार किया था, जिसके 3 दिन बाद उसकी मौत हो गई थी. इसके बाद पूरे देश में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए और हिजाब जलाने के अलावा अपने बाल को काटने के लिए महिलाएं सार्वजनिक रूप से सड़कों पर आ गईं.

इसके बाद ईरान (Iran) में कई बार पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प हो चुकी है. प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सुरक्षा बलों की कार्रवाई के साथ हालिया समय में ईरान में देशव्यापी विरोध प्रदर्शन हुए हैं. इन प्रदर्शनों के दौरान कई जगहों पर हिंसक झड़पें भी हुई हैं.

बंदूकधारियों ने बाजार में की गोलीबारी, पांच लोगों की मौत

दक्षिण-पश्चिम ईरान के इजेह शहर (Izeh City) के एक बाजार में बुधवार को अज्ञात बंदूकधारियों ने प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों पर अंधाधुंध गोलियां चलाईं, जिसमें कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई. इस घटना में कई लोग घायल भी हुए हैं. ईरान के सरकारी टेलीविजन ने जानकारी देते हुए बताया कि कुछ अज्ञात बंदूकधारी बाइक से आए और सुरक्षाबलों व प्रदर्शनकारियों पर फायरिंग करना शुरू कर दिया. हालांकि, हमले की वजह फिलहाल स्पष्ट नहीं हो सकी है और अभी तक किसी गुट ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER