देश / Paytm ने ग्राहकों को दी बड़ी सुविधा अब विदेश से सीधे डिजिटल वॉलेट में मंगा सकते है पैसे- जाने कैसे

Zoom News : Oct 02, 2021, 08:05 PM
पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) के ग्राहक अब विदेश में रह रहे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से सीधे डिजिटल वॉलेट में पैसा प्राप्त कर सकेंगे. इसके लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने रिया मनी ट्रांसफर (Ria Money Transfer) साझेदारी की है. इसका फायदा 33.3 करोड़ ग्राहक उठा सकेंगे. यह साझेदारी के साथ ही पेटीएम विदेशों से सीधे डिजिटल वॉलेट में पैसा स्वीकार करने वाला भारत का पहला प्लेटफॉर्म बन गया.

बता दें कि देश में पेटीएम के 33.3 करोड़ यूजर्स हैं और अब इनको विदेशों में अपने रिश्तेदारों से पैसा पाने प्राप्त करने में मदद मिलेगा. रिया मनी ट्रांसफर एक क्रॉस-बॉर्डर मनी ट्रांसफर फर्म और यूरोनेट वर्ल्डवाइड का एक बिजनेस सेगमेंट है. यह एक से दूसरे देश में फंड ट्रांसफर करने की सुविधा देती है. रिया मनी के दुनिया भर में 490,000 रिटेल आउटलेट हैं. रिया के ग्राहक ऐप या वेबसाइट के जरिए भी कैश ट्रांसफर कर सकते हैं.

रियल टाइम में ट्रांसफर होंगे पैसे

यूरोनेट ने कहा कि प्रत्येक मनी ट्रांसफर रियल टाइम में किया जाएगा. यानी एक फंड ट्रांसफर होते ही दूसरे खाते में पैसा जमा हो जाएगा. फंड ट्रांसफर में कई तरह के सिक्योरिटी फीचर हैं. इसमें खातों का वेरिफिकेशन और नाम का मिलान भी होगा. एकाउंट वैलिडेशन में ट्रांजैक्शन से पहले बैंक एकाउंट का नंबर और दूसरे डिटेल का मिलान किया जाता है.

रोजाना 2 अरब डॉलर का लेन-देन

रिया का नेटवर्क 3.6 अरब से अधिक बैंक खातों और 41 करोड़ मोबाइल और वर्चुअल अकाउंट्स को सपोर्ट करता है. मोबाइल वॉलेट इंडस्ट्री रोजाना लगभग 2 अरब डॉलर का लेन-देन कराती है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि 2023 तक सालाना 1 ट्रिलियन डॉलर तक लेन-देन पहुंच जाएगा.

मोबाइल वॉलेट ऐसे 96 फीसदी देशों में व्यापक रूप से उपलब्ध हैं, जहां एक तिहाई से भी कम आबादी के पास बैंक खाता है. इस तरह मोबाइल वॉलेट से फाइनेंशियल इनक्लूजन को बढ़ावा मिल रहा है.

पेटीएम पेमेंट्स बैंक के प्रबंध निदेशक सतीश कुमार गुप्ता ने कहा, अब हम भारत में पहली बार पेटीएम वॉलेट में विदेशों से सीधे पैसे ट्रांसफर की पेशकश कर रहे हैं.


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER